Move to Jagran APP

Vikas Dubey News: ED ने बिकरू कांड के आरोपितों से पूछताछ के लिए शुरू किया नोटिस देने का सिलसिला

कानपुर के बिकरू कांड में मनी लांड्रिंग के केस के तहत ईडी जल्द जेल में बंद विकास दुबे के खजांची जय वाजपेयी से पूछताछ करेगी। सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह ईडी की टीम जेल जाकर विकास मामले में बयान दर्ज करने की तैयारी में है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 11:39 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 07:15 AM (IST)
Vikas Dubey News: ED ने बिकरू कांड के आरोपितों से पूछताछ के लिए शुरू किया नोटिस देने का सिलसिला
कानपुर के बिकरू कांड में ईडी जल्द जेल में बंद विकास दुबे के खजांची जय वाजपेयी से पूछताछ करेगी।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में हाथरस कांड के बहाने माहौल बिगाड़ने की साजिश के लिए विदेश से फंडिंग की कड़ियां खंगाल रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सूबे के एक अन्य बहुचर्चित कांड में भी अपनी जांच के कदम बढ़ाए हैं। कानपुर के बिकरू गांव में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में कुख्यात विकास दुबे व उसके गिरोह की काली कमाई से जुटाई गई संपत्तियों की जांच कर रही ईडी ने कुछ आरोपितों को नोटिस भी जारी किए हैं।

loksabha election banner

कानपुर के बिकरू कांड में मनी लांड्रिंग के केस के तहत ईडी जल्द जेल में बंद विकास दुबे के खजांची जय वाजपेयी से पूछताछ करेगी। सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह ईडी की टीम जेल जाकर विकास मामले में बयान दर्ज करने की तैयारी में है। ईडी ने पूर्व में कानपुर पुलिस से विकास दुबे के गिरोह के सक्रिय सदस्यों से लेकर परिवारीजन की जानकारी जुटाई थी। सभी के बैंक खातों से लेकर चल-अचल संपत्तियों की जांच की जा रही है। ईडी इसी कड़ी में विकास दुबे के परिवारीजन के भी बयान दर्ज करेगी।

ईडी ने बीते दिनों मामले में मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था। सूत्रों का कहना है कि ईडी को विकास दुबे व जय वाजपेयी के बीच लेनदेन के कई साक्ष्य मिले हैं। इनके आधार पर ही अब जय वाजपेयी से उसकी संपत्तियों व कारोबार को लेकर पूछताछ की जाएगी। विकास दुबे की भी कई बेनामी संपत्तियों की जानकारी सामने आई है। दूसरी ओर बिकरू कांड में अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी की अध्यक्षता में गठित एसआइटी भी जल्द अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपने की तैयारी में है।

बता दें कि विकास दुबे की काली कमाई की जांच की जिम्मेदारी प्रवर्तन निदेशालय को सौंपी गई है। ईडी विकास दुबे और उसके करीबी जय वाजपेयी की अवैध चल-अचल संपत्तियों, आर्थिक अपराध की कुंडली खंगालने जा रही है। जांच एजेंसी यह भी खंगालेगी कि विकास दुबे ने जय वाजपेयी के साथ मिलकर देश-विदेश में कहां-कहां और कितनी अवैध संपत्तियां बनाई हैं। विकास दुबे और जय वाजपेयी के पास कानपुर के साथ-साथ उत्तराखंड, मुंबई, नोएडा में करीब दो दर्जन से ज्यादा प्लॉट और मकान हैं। जय वाजपेयी ने दुबई और बैंकॉक में करीब 25 करोड़ के दो आशियानें खरीद रखे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.