Move to Jagran APP

Lucknow Weather Update: बूंदाबांदी ने खुशनुमा किया मौसम, तेज धूप और उमस से मिली राहत

मौसम में उतार चढ़ाव के बीच शनिवार को लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। सुबह से ही मौसम में नरमी रही और दोपहर तक बूंदाबांदी शुरू हो गई। तेज धूप और उमस के बीच हल्की बारिश ने चढ़ते पारे के तेवर को कुछ कम किया।

By Rafiya NazEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 12:11 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 12:57 PM (IST)
Lucknow Weather Update:  बूंदाबांदी ने खुशनुमा किया मौसम, तेज धूप और उमस से मिली राहत
लखनऊ में शनिवार को शुरू हुई हल्‍की बूंदाबांदी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। 40.4 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ जुलाई की शुरुआत हुई थी। मौसम में उतार चढ़ाव के बीच शनिवार को लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। सुबह से ही मौसम में नरमी रही और दोपहर तक बूंदाबांदी शुरू हो गई। तेज धूप और उमस के बीच हल्की बारिश ने चढ़ते पारे के तेवर को कुछ कम किया। मौसम का मिजाज बदला तो लोग भी इसका लुत्फ लेने के लिए निकल पड़े। चिडिय़ाघर गुलजार रहा। अन्य जगहों पर भी रौनक देखने को मिली। वहीं, मौसम विभाग ने रविवार को राजधानी में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ के लोगों को भीषण गर्मी से राहत के लिए अभी एक दिन और इंतजार करना होगा। लखनऊ में 18 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है।

prime article banner

स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक नया मजबूत सिस्टम तैयार हो रहा, जिससे एक-दो दिन में तेज बारिश के आसार हैं। रविवार को लखनऊ के अलावा देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, इटावा, आगरा, फीरोजाबाद, मैनपुरी, औरैया और बिजनौर में तेज बारिश हो सकती है।

इस बार जुलाई में मानसून कमजोर रहा। एक से 16 जुलाई तक लखनऊ में सामान्य बारिश 199.2 मिमी होनी चाहिए थी, जिसके मुकाबले 150.5 मिमी ही बारिश हुई। स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में लगातार नये-नये सिस्टम बन रहे, लेकिन पछुआ के प्रभावी होने के कारण वह बिहार-यूपी की ओर नहीं बढ़ पा रहे हैं। दूसरी तरफ अरब सागर की ओर से बढ़ रहा मानसून गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात व राजस्थान समेत हरियाणा, दिल्ली व पंजाब समेत हिमाचल व उत्तराखंड तक में अच्छी बरसात की संभावना पैदा कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.