Move to Jagran APP

Driving License: लखनऊ में अब जिस दिन अपाइंटमेंट उसी दिन होगा ड्राइविंग टेस्ट, दलालों पर लगेगी लगाम

लखनऊ में अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को अब अपने अपाइंटमेंट (तय समय) के दिन ही जाना होगा। उनको ड्राइविंग टेस्ट के लिए एक दिन की मिलने वाली छूट को परिवहन विभाग ने समाप्त कर दिया है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 11:25 AM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 02:26 PM (IST)
Driving License: लखनऊ में अब जिस दिन अपाइंटमेंट उसी दिन होगा ड्राइविंग टेस्ट, दलालों पर लगेगी लगाम
ड्राइविंग टेस्‍ट के लिए एक दिन की मिलने वाली छूट को परिवहन विभाग ने किया समाप्त।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को अब अपने अपाइंटमेंट (तय समय) के दिन ही जाना होगा। उनको ड्राइविंग टेस्ट के लिए एक दिन की मिलने वाली छूट को परिवहन विभाग ने समाप्त कर दिया है। अब अपाइंटमेंट के दिन आरटीओ न पहुंचने पर आवेदक को दोबारा ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

loksabha election banner

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदकों को आरटीओ में ड्राइविंग टेस्ट देना पड़ता है। अब तक यदि आवेदक तय तिथि व समय पर ड्राइविंग टेस्ट के लिए आरटीओ नहीं पहुंच पाते थे तो उनको अगले दिन आने की सुविधा मिलती थी, जिससे आवेदक अगले दिन ड्राइविंग टेस्ट देकर सभी औपचारिकताएं पूरी करते थे। परिवहन विभाग ने यह बदलाव दलालों पर अंकुश लगाने के लिए किया है। दलाल आरटीओ के कर्मचारियों की मिलीभगत से आवेदकों का काम अगले दिन कराने का झांसा देते थे। दलाल अगले दिन आवेदक की फोटो और बायोमीट्रिक कराकर लाइसेंस बनवा देता था। अपर परिवहन आयुक्त आईटी सेल देवेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि अब आवेदक को एक ही दिन में कागज की जांच कराने के साथ ही टेस्ट भी देना होगा। परिवहन विभाग ने अपने साफ्टवेयर में बदलाव के लिए पत्र लिखा है। आवेदक के न आने पर उनको अनुपस्थित दिखाया जाएगा।

आरटीओ कार्यालय में डीएल के लिए कम हुई भीड़: राजधानी लखनऊ के आरटीओ कार्यालय में जहां हर वक्‍त लाइसेंस बनवाने के लिए हर वक्त मारामारी का आलम रहता था, वहां अब बहुत कम लोग हैं। पहले जहां 180 डीएल (ड्राइविंग लाइसेंस) बनाए जाते थे अब महज 40 से 50 लोग ही बमुश्किल आरटीओ कार्यालय पहुंच रहे हैं। दिलचस्प यह है कि टाइम स्लाट लेने के बाद भी आवेदक नहीं आ रहे हैं। अब उन्हें दोबारा फिर से टाइम स्लाट लेना होगा। एआरटीओ का कहना है कि कोरोना के डर से लोग अभी भी डीएल बनवाने के लिए घर से नहीं निकल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.