Move to Jagran APP

HSRP बुकिंग में आ रही हैं ये दिक्कतें, परेशानी से बचना है तो न करें ये गलती

High Security Number Plate Online Registration Update टीपी नगर फिटनेस सेंटर पर आज हुई 35 कमर्शियल और 30 निजी वाहनों की फिटनेस। अफसर बोले पोर्टल पर आ रही तमाम दिक्कतों का धीरे-धीरे समाधान होना शुरू हो गया है।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 05:04 PM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 05:04 PM (IST)
HSRP बुकिंग में आ रही हैं ये दिक्कतें, परेशानी से बचना है तो न करें ये गलती
HSRP Booking : टीपी नगर फिटनेस सेंटर पर आज हुई 35 कमर्शियल और 30 निजी वाहनों की फिटनेस।

लखनऊ, जेएनएन। High Security Number Plate Online Registration Update : पहली दिसंबर से पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट एचएसआरपी की अनिवार्यता के बाद वाहनस्वामी इसके लिए दौड़-भाग शुरू कर दी है। हालांकि इसे लेकर चालान या कार्रवाई नहीं हो रही है, लेकिन लोग आरटीओ में पहुंचने लगे हैं। कहीं गलत तरीके से दोपहिया के बजाए चौपहिया वाहन की नंबर प्लेट बन गई है तो कहीं सुधार के लिए पोर्टल पर निरस्त कराने की व्यवस्था नहीं।

prime article banner

पोर्टल पर काम आगे बढ़ा, 35 कमर्शियल और 30 निजी गाड़ियों का हुआ फिटनेस

संभागीय निरीक्षक जय सिंह ने बताया कि पोर्टल पर आ रही तमाम दिक्कतों का धीरे-धीरे समाधान होना शुरू हो गया है। शनिवार को 35 कमर्शियल और 30 निजी वाहनों की फिटनेस एचएसआरपी की कटी हुई रसीद के आधार पर किया गया। एक टैक्सी से निजी कंवर्जन को लेकर दिक्कत आई थी उसका भी निस्तारण कर दिया गया।

आ रही हैं ये दिक्कतें

  • बुकिंग पोर्टल का ठीक से न चलना और समय से न खुलना
  • बुकिंग कराए जाने के बाद लंबी-लंबी तारीखों का मिलना।
  • अतिरिक्त धनराशि लेने की शिकायत।
  • गलत तरीके से बन गई दोपहिया के बजाए चौपहिया वाहन की नंबर प्लेट के कैंसिलेशन की सुचारु व्यवस्था नहीं।
  • टैक्सी में चल रही गाड़ी का निजी वाहन में ट्रांसफर के बाद भी पोर्टल पर टैक्सी का दर्शाया जाना, कैंसिलेशन व्यवस्था की जानकारी नहीं।
  • 15 साल पुराने वाहन की आरसी की फीडिंग पोर्टल में अपडेट न होना।
  • इससे पोर्टल पर न तो वाहन का मेक पता चलता है न माडल, फ्यूल का प्रकार, चेसिस नंबर आदि।
  • ऐसे में पोर्टल को भरे जाने की कार्रवाई आगे नहीं बढ़ती है।
  • ऐसे वाहन स्वामी जिनकी मैन्यूफैक्चरिंग समाप्त हो गई है तो वे क्या करें ?

ज्यादा पैसा मांग रहे डीलर तो भुगतान ऑनलाइन करें

अपर परिवहन आयुक्त एके पांडेय ने बताया कि प्लेट की एवज में अगर डीलर या तैनात कर्मी अधिक पैसा मांग रहे हैं तो पोर्टल के माध्यम से ही ऑनलाइन भुगतान करें, जिससे पोर्टल पर संबंधित वाहन की फीड धनराशि का ही पैसा कटेगा और अधिक पैसा देने से बचत होगी। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन करें। इससे ज्यादा पैसा मांगे जाने की शिकायतों पर ब्रेक लगेगा।

परेशान न हों निजी वाहन स्वामी अभी चालान नहीं होगा

अपर परिवहन आयुक्त के मुताबिक निजी वाहन स्वामी इसे लेकर परेशान न हों। अभी वाहन में इस नंबर प्लेट के अभाव में किसी तरह के चालान या जुर्माने का प्रावधान नहीं है। हां, सिक्योरिटी नंबर प्लेट न होने की हालत में वाहनों की स्वस्थता जांच प्रमाणपत्र संबंधित कई जरूरी कार्य रुकेंगे जरूर लेकिन नंबर बुक कराने की रसीद लगाने से काम चल जाएगा।

परेशानी से बचना है तो ये गलती न करें

वाहनस्वामी -book-myhsrp.com या फिर -make-myhsrp.com अथवा अन्य पोर्टल पर आवेदन करते वक्त जिस कैटेगरी का वाहन है मसलन जैसे दोपहिया है या फिर चौपहिया तो उसे ही सेलेक्ट करें जिससे संबंधित वाहन की एजेंसी अथवा डीलर का नाम आएगा। देखा गया है कि लोगों ने आवेदन करते वक्त वाहन तो दोपहिया है लेकिन उसने चौपहिया को सेलेक्ट कर दिया। इससे एजेंसी चौपहिया गाड़ी की दर्ज हो गई। नतीजा यह हुआ कि दोपहिया वाहन के बजाए चौपहिया की एचएसआरपी बन गई। जो आवेदक के काम की नहीं जब वह पुन: उस प्रक्रिया को अपनाता है तो आवेदन रिजेक्ट हो जाता है। इससे उसे दिक्कतें आ रही हैं।

क्‍या कहते हैं आरटीओ ? 

आरटीओ रामफेर द्विवेदी के मुताबिक, वाहनस्वामियों को एचएसआरपी के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को अब अपनाना होगा। निजी वाहन स्वामी परेशान न हों अभी जुर्माना या चालान का प्रावधान नहीं है। उन्हें पूरा मौका मिलेगा। आवेदन कर जल्द से जल्द अपने वाहनों में सुरक्षा नंबर प्लेट लगवा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.