Move to Jagran APP

केशव प्रसाद मौर्य ने शीर्ष प्राथमिकता पर राम वनगमन मार्ग को पूरा करने के दिए निर्देश, कहा निर्माण में लापरवाही पड़ेगी भारी

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या से चित्रकूट तक राम वनगमन मार्ग के निर्माण कार्य को शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाए। कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे और अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 03:03 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 03:03 PM (IST)
केशव प्रसाद मौर्य ने शीर्ष प्राथमिकता पर राम वनगमन मार्ग को पूरा करने के दिए निर्देश, कहा निर्माण में लापरवाही पड़ेगी भारी
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बोले, शीर्ष प्राथमिकता पर पूरा किया जाए राम वनगमन मार्ग काम।

लखनऊ राज्य ब्यूरो। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (मोर्थ) के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उप्र में सड़कों के निर्माण कार्यों तेजी से पूरा कराया जाए। उन्होंने अयोध्या से चित्रकूट तक राम वनगमन मार्ग के निर्माण कार्य को शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने की हिदायत दी है। उन्होंने चेताया कि इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे और अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। परियोजना के कंसल्टेंट यदि पूरी तत्परता से काम नहीं करेंगे तो उन्हे प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा।

loksabha election banner

बुधवार को लोक निर्माण मुख्यालय के तथागत सभागार में वह लोक निर्माण विभाग, एनएचएआइ तथा मोर्थ के कामकाज की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने राम वन गमन मार्ग के स्टेटस के बारे में विभाग के प्रस्तुतीकरण को देखा तथा मोर्थ व एनएच खंड के अधिकारियों को इसे उच्च प्राथमिकता देने का निर्देश दिया। यह मार्ग अब चार पैकेज में बनाया जाएगा। राजापुर से चित्रकूट तक का मार्ग चार लेन में परिवर्तित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राम वन गमन मार्ग के निर्माण के लिए प्रशासनिक व राजस्व अधिकारियों के साथ समन्वय कर भूमि अधिग्रहण के लिए मुआवजा वितरण व अन्य कार्यों को तत्काल पूरा किया जाए। यदि वन विभाग व अन्य किसी विभाग से कोई समस्या आ रही है, तो एनएचएआइ के अधिकारी, वहीं कैंप कर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें। यूटिलिटी शिङ्क्षफ्टग के कार्य में भी विलंब नहीं होना चाहिए।

उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि राम वनगमन मार्ग से तमाम धार्मिक, पौराणिक व पर्यटन से जुड़े स्थलों को ङ्क्षलक मार्ग से जोडऩे की कार्ययोजना लोक निर्माण विभाग तत्काल बनाए और उसे अमली जामा पहनाए। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां तक संभव हो पेड़ों को काटा न जाए बल्कि उन्हें विस्थापित करने का प्रयास किया जाए। उन्होंने इंडो-नेपाल बार्डर योजना के तहत निर्मित किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.