Move to Jagran APP

मोहर्रम के जुलूस के दौरान कई जगह हिंसक मातम, तोडफ़ोड़ और लाठीचार्ज

यूपी में मोहर्रम के जुलूस के दौरान मातम कई जगह हिंसक हो गया। गोरखपुर में पुलिस चौकी में तोडफ़ोड़ की गई पुलिस जीप फूंक दारोगा और होमगार्ड को पीटकर लहूलुहान कर दिया गया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 07:00 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 11:17 PM (IST)
मोहर्रम के जुलूस के दौरान कई जगह हिंसक मातम, तोडफ़ोड़ और लाठीचार्ज
मोहर्रम के जुलूस के दौरान कई जगह हिंसक मातम, तोडफ़ोड़ और लाठीचार्ज

लखनऊ (जेएनएन)। यूपी में मोहर्रम के जुलूस के दौरान मातम कई जगह हिंसक हो गया। गोरखपुर में पुलिस चौकी में तोडफ़ोड़ की गई पुलिस जीप फूंक दारोगा और होमगार्ड को पीटकर लहूलुहान कर दिया गया। कुशीनगर, मेरठ, देवरिया और गोंडा में भी विïवाद और बवाल हुआ। महराजगंज में नौ गांवों का जुलूस रोक दिया गया। गोरखपुर के पिपराइच में ताजियादार के करंट से झुलसने पर गुस्साई भीड़ ने पुलिस भटहट पुलिस चौकी में तोडफ़ोड़ की। दारोगा, होमगार्ड को मारपीट कर लहूलुहान कर दिया। पुलिस जीप में आग लगाने के बाद कई अन्य राहगीरों के वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। कुशीनगर में कसया में कुरहवां व डिघवा बुजुर्ग गांव के बीच समझौता होने के बावजूद ताजिया के रास्ते को लेकर हुए विवाद के बाद पथराव हुआ। बवाल और पथराव में 12 लोग घायल हो गए। कसया में भीड़ ने एक सिपाही को दौड़ा कर पीटा।

loksabha election banner

देवरिया जनपद के गौरीबाजार उपनगर के रामपुर चौराहे पर ताजिया जुलूस के दौरान करतब देखने गए एक किशोर की गर्दन कट गई जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। अफरातफरी के बीच किशोर को एक निजी अस्पताल में पहुंचाया गया, जहां चिकित्सक न होने पर लोगों ने जमकर हंगामा किया और तोडफ़ोड़ की। इसके अलावा रामपुर चौराहे पर मुख्य मार्ग जाम करते हुए यूपी 100 नंबर की गाड़ी, एक एंबुलेंस समेत आधा दर्जन से अधिक वाहनों को उग्र भीड़ ने क्षतिग्रस्त कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह भीड़ को तितिर-बितर कर स्थिति को संभाला। तनाव को देखते हुए अधिकारी देर रात तक जमे हुए थे। महराजगंज में रास्ते के विवाद को लेकर नौ गांवों में ताजिया जुलूस रोक दिया गया। देर शाम तक इन सभी जगहों पर तनाव की स्थिति थी।

गोंडा में खरगूपुर थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत भटपी के मजरा तुर्क पुरवा स्थित कर्बला पर ताजिया आगे-पीछे ले जाने को लेकर विवाद हो गया। मारपीट मेंं दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।मेरठ में देहली गेट थाना क्षेत्र के घंटाघर के पास मोहर्रम के जुलूस में शुक्रवार शाम दो युवकों द्वारा वीडियो बनाने को लेकर बवाल हो गया। अफसरों ने मशक्कत के बाद स्थिति संभाली। इसके बाद भी कुछ शरारती तत्वों ने माहौल खराब करने की कोशिश की तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ दिया। बरेली के कलारी गांव में दूसरे पक्ष ने अवरोधक खड़े करने के कारण दोपहर तक ताजिये आगे नहीं बढ़ सके। पुलिस ने जब जब लाठी फटकार कर ग्रामीणों को खदेड़ा और रास्ता खुलवाना चाहा तो भाजपा विधायक ने पुलिस को खरी खोटी सुनाई। कहा ग्रामीणों पर बल प्रयोग नहीं होना चाहिए। अंत में पुलिस प्रशासन ने ताजियेदारों को मनाकर कलारी से ही जुलूस लौटा दिया। तब ताजिये उमरिया में दफन किए गए। हालांकि, रात में ताजिया दफन न हो पाने की खबर फैली तो लोग भड़क उठे। नकटिया चौकी पर जाम लगाकर बैठ गए। खजुरिया में तनाव को देखते हुए एडीजी जोन प्रेम प्रकाश शुक्रवार सुबह से ही मोर्चा संभाले हुए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.