Move to Jagran APP

Deepotsav 2020 in Ayodhya: दुनिया के किसी कोने से जल सकेंगे रामलला के लिए दीप, जलेंगे पांच लाख 51 हजार दीप

Deepotsav 2020 in Ayodhya कोरोना संकट के बीच डिजिटल दीपोत्सव की भी तैयारी मंगलवार को लांच होगा विशेष पोर्टल। इस बार दीपोत्सव में व्यवस्था से जुड़े लोगों के अलावा किसी अन्य को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 07:59 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 07:59 AM (IST)
Deepotsav 2020 in Ayodhya: दुनिया के किसी कोने से जल सकेंगे रामलला के लिए दीप, जलेंगे पांच लाख 51 हजार दीप
Deepotsav 2020 in Ayodhya: कोरोना संकट के बीच डिजिटल दीपोत्सव की भी तैयारी, मंगलवार को लांच होगा विशेष पोर्टल।

अयोध्या [रमाशरण अवस्थी]। Deepotsav 2020 in Ayodhya: दीपोत्सव के मौके पर दुनिया के किसी भी कोने से रामलला के सम्मुख दीप जलाया जा सकेगा। इसके लिए शासन की ओर से डिजिटल दीप जलाए जाने की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था पर अमल के लिए मंगलवार को पोर्टल भी लांच कर दिया जाएगा। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने दी। 

loksabha election banner

सहगल के अनुसार दीप जलाने के इच्छुक श्रद्धालु इस पोर्टल पर निश्शुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 13 अक्टूबर को प्रस्तावित चतुर्थ दीपोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने आए सहगल ने बताया कि कोरोना संक्रमण रोकने की गाइड लाइन के चलते इस बार दीपोत्सव में व्यवस्था से जुड़े लोगों के अलावा किसी अन्य को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जा रही है और इसकी भरपाई डिजिटल दीपोत्सव की योजना से की जा रही है। कोरोना संक्रमण रोकने की गाइड लाइन को ही ध्यान में रखकर दीपोत्सव में आतिशबाजी को भी निषिद्ध किया गया है। हालांकि लेजर आतिशबाजी की व्यवस्था की गई है।

जलेंगे पांच लाख 51 हजार दीप

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर भले ही दीपोत्सव में सीमित संख्या में लोगों को शामिल होने की अनुमति हो, पर इसकी भव्यता गगनचुंबी होगी। एक साथ अधिकाधिक दीप जलाए जाने का अपना कीर्तिमान अयोध्या का दीपोत्सव पुन: तोड़ेगा। इस बार रामकी पैड़ी परिसर में एक साथ पांच लाख 51 हजार दीप जलाए जाने का लक्ष्य है, तो अन्य स्थलों पर यह संख्या भी लाखों में होगी। प्रथम दीपोत्सव से ही रामनगरी ने कीर्तिमान बनाया, जब रामकी पैड़ी परिसर में एक साथ एक लाख 71 हजार दीप जले। दूसरे दीपोत्सव में यह संख्या तीन लाख से अधिक, तो चतुर्थ दीपोत्सव में चार लाख 11 हजार तक जा पहुंची।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.