Move to Jagran APP

National Road Safety Month: अभिभावकों को समझाएं...हेलमेट और सीटबेल्ट लगाकर वाहन चलाएं

डीसीपी यातायात ख्याति गर्ग ने कहा क‍ि हर व्यक्ति अपने बच्चों की बात अवश्य मानता है। सड़क सुरक्षा और जीवन रक्षा के बारे में जब उनके बच्चे घर से निकलते समय जानकारी देंगे तो वह अवश्य उस पर अमल करते हैं। इसल‍िए हम बच्‍चों को प्रेर‍ित कर रहे हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 07:18 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 07:18 PM (IST)
National Road Safety Month: अभिभावकों को समझाएं...हेलमेट और सीटबेल्ट लगाकर वाहन चलाएं
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के समापन के मौके पर छात्र-छात्राओं से डीसीपी ट्रैफिक ने की अपील।

लखनऊ, जेएनएन। घर से जब आपके अभिभावक निकलें तो उनसे यह जरूर कहें कि दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट और कार चलाते समय सीट बेल्ट का अवश्य प्रयोग करें। लालबत्ती होने पर चौराहा क्रास कतई न करें। पापा जल्दी और सुरक्षित आना हम घर पर रास्ता देख रहे हैं। बुधवार को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के समापन के मौके पर कृष्णानगर विजय नगर स्थित यातायात पार्क में यह अपील छात्र-छात्राओं से डीसीपी यातायात ख्याति गर्ग ने कही।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि हर व्यक्ति अपने बच्चों की बात अवश्य मानता है। सड़क सुरक्षा और जीवन रक्षा के बारे में जब उनके बच्चे घर से निकलते समय जानकारी देंगे तो वह अवश्य उस पर अमल करते हैं। इसलिए हम और हमारा विभाग वृद्ध और युवाओं के साथ ही बच्चों को टारगेट कर रहे हैं। क्योंकि बच्चे जब सड़क पर निकलते हैं तो उन्हें भी यातायात नियमों की जानकारी होनी चाहिए। इस लिए हम स्कूलों और इस तरह की वर्कशॉप का आयोजन करते हैं। जिससे बढ़ते सड़क हादसों में कमी आए। इस दौरान आरटीओ राम फेर द्विवेदी ने कहा कि लाखों लागों की सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु हो जाती है। अधिकतर घटनाओं के कारण सड़क सुरक्षा नियमों का पालन न करना मुख्य वजह होती है। अत: सभी से आग्रह किया गया कि सभी लोग सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करें तथा दूसरों को भी प्रेरित करें। इस दौरान टीआइ अनीश, रोड सेफ्टी एक्सपर्ट सुमित मिश्रा और पंकज ने बच्चों को सड़क सुरक्षा की जानकारी दी। उन्हें पार्क में लगे ट्रैफिक सिग्नल दिखाए और सड़क सुरक्षा के बारे में बताया।

बच्चों ने कागज पर उकेरी सड़क सुरक्षा की जानकारी

इस दौरान कई अवध कॉलेज, रेड रोज समेत अन्य स्कूलों के बच्चों ने सड़क सुरक्षा की जानकारी कागज पर उकेरी। उन्होंने ट्रैफिक सिग्नल, हेलमेट, कार सवारों की चूक से हो रहे हादसों के बारे में बताया। इस पर बच्चों को डीसीपी ट्रैफिक और आरटीओ ने सम्मानित किया। इसके अलावा डीसीपी ने हरी झंडी देकर यातायात प्रचार वाहन को रवाना किया। जिससे लोगों को सड़क सुरक्षा की जानकारी दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.