Move to Jagran APP

Cyber Crime in Lucknow: लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें, नहीं तो खाली हो जाएगी जेब

Cyber Crime in Lucknow साइबर अपराधी ईमेल और वाट्सएप पर भेज रहे हैं फर्जी लिंक। अभी तक सैकड़ों लोगों के खाते से लाखों रुपए निकाल चुके हैं जालसाज। खुद को कंपनी का कस्टमर केयर का कर्मचारी बता कर फोन करते हैं और लोगों को लिंक भेजते हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 07:40 AM (IST)
Cyber Crime in Lucknow: लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें, नहीं तो खाली हो जाएगी जेब
Cyber Crime in Lucknow : साइबर अपराधी ईमेल और वाट्सएप पर भेज रहे हैं फर्जी लिंक।

लखनऊ, जेएनएन। Cyber Crime in Lucknow : साइबर अपराधियों से अगर आप खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको सतर्क रहना होगा। साइबर अपराधी विभिन्न प्रकार के लुभावनी स्कीम के जरिए लोगों को अपने झांसे में ले रहे हैं। साथ ही उनके खाते से मोटी रकम पार कर दे रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में साइबर जालसाजों ने नया तरीका अपनाया है। ठग लोगों को लिंक भेज कर झांसे में ले रहे हैं।

loksabha election banner

खास बात यह है कि जैसे ही लोग लिंक पर क्लिक करते हैं, उनके खाते से थोड़ी देर में रुपये निकल जा रहे हैं। राजधानी में पिछले कुछ महीनों में लिंक पर क्लिक करने वाले तकरीबन दो सौ से अधिक लोगों के खाते से रुपये निकल चुके हैं। जालसाज खुद को बैंक कर्मचारी अथवा किसी कंपनी का कस्टमर केयर का कर्मचारी बता कर फोन करते हैं और लोगों को लिंक भेजते हैं। इसके बाद उन्हें उस लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। झांसे में आकर लोग लिंक पर क्लिक तो करते ही हैं साथ में मोबाइल फोन पर आए ओटीपी यानि वन टाइम पासवर्ड को भी ठगों से साझा कर लेते हैं। 

 

 

बैंक नहीं पूछता आपके खाते के बारे में

साइबर विशेषज्ञ बताते हैं कि कभी भी कोई बैंक किसी भी उपभोक्ता के खाते के बारे में फोन पर जानकारी नहीं लेता है। अगर आपको कोई व्यक्ति फोन कर आप के खाते के बारे में पूछ रहा है तो सावधान हो जाइए। खासकर अगर आपके वाट्सएप अथवा ईमेल पर कोई लिंक आता है तो उसको खोलने से पहले यह छानबीन कर लीजिए कि संबंधित लिंक को किसने भेजा है। अगर आपने थोड़ी सी चूक की तो आप की जेब खाली हो जाएगी। इसका मतलब यह है कि अनजान लिंक पर क्लिक न करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.