Coronavirus Testing Fee in UP: यूपी के प्राइवेट अस्पतालों तथा लैब में अब बेहद सस्‍ते में होगा Covid 19 Test, तीन गुना दाम घटाए

COVID-19 Test Rates Revised In UP उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गुजरात तथा दिल्ली सरकार के बाद कोरोना टेस्ट के दर में भारी कमी कर दी है। प्राइवेट अस्पताल या प्राइवेट लैब के लिए कोरोना की नई टेस्टिंग दरें लागू की हैं।

Dharmendra PandeyPublish: Tue, 01 Dec 2020 08:19 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 08:06 AM (IST)
Coronavirus Testing Fee in UP: यूपी के प्राइवेट अस्पतालों तथा लैब में अब बेहद सस्‍ते में होगा Covid 19 Test, तीन गुना दाम घटाए

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के एक ही दिन में रिकॉर्ड बनाने वाली योगी आदित्यनाथ सरकार ने टेस्ट कराने की दर में भी रिकॉर्ड कमी की है। प्रदेश में अब कोरोना वायरस का आरटी पीसीआर टेस्ट सिर्फ सात सौ रुपये में होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने गुजरात, दिल्ली व राजस्थान से भी कम कीमत में कोरोना टेस्ट कराने का निर्देश दिया है। 

प्रदेश की सभी प्राइवेट लैब में अब कोरोना की रियल टाइम पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर)जांच 700 रुपये में होगी। जांच के लिए निजी लैब में जाकर नमूना देने या किसी निजी चिकित्सालय में सैंपल देने पर यह शुल्क देना होगा। वहीं प्राइवेट लैब के स्वयं सैंपल एकत्र करने यानी किसी व्यक्ति के घर से सैंपल लेने पर जांच का कुल शुल्क 900 रुपये होगा। प्रदेश में अभी तक प्राइवेट लैब में कोरोना की आरटीपीसीआर जांच के लिए लोगों को 1600 रुपये चुकाने पड़ रहे थे। 

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोरोना की आरटीपीसीआर जांच निजी प्रयोगशाला में अब 900 रुपये सस्ती हो गई है। जांच के दाम में 56 प्रतिशत की कमी होने से आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। इससे पहले भी आरटीपीसीआर जांच के दाम बीती 10 सितंबर को घटाकर 1600 रुपये निर्धारित किए गए थे। अब सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए इसे और सस्ता कर दिया है। वहीं प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना की जांच निश्शुल्क करने का प्रावधान है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गुजरात तथा दिल्ली सरकार के बाद कोरोना टेस्ट के दर में भारी कमी कर दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राइवेट अस्पताल या प्राइवेट टेस्टिंग लैब के लिए कोरोना की नई टेस्टिंग दरें लागू की हैं। नई दरों के तहत 700 रुपये में कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जा सकेगा। इस दौरान अगर कोई भी घर से सैंपल कलेक्शन कराना है तो उसको 900 रुपये का भुगतान करना होगा।

कोरोना वायरस के संक्रमण के एक बार फिर गति पकडऩे पर सीएम योगी आदित्यनाथ के इस कदम तो सभी लोग बेहद जरूरी बता रहे हैं। इससे पहले दिल्ली और गुजरात सरकार ने प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्ट कराने की दरों को घटाने का ऐलान किया था। गुजरात सरकार ने मंगलवार को कोरोना के आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत प्राइवेट लैब में 1200 रुपये के बजाय 800 रुपये तय की थी। होम सैंपलिंग की दर वहां 1100 रुपये है। इससे पहले वहां 1500 रुपये में टेस्ट होता था। दिल्ली में अब 800 रुपये में ही आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा। पहले यहां पर टेस्ट 2400 में हो रहा था। 

Edited By Dharmendra Pandey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept