Move to Jagran APP

लखनऊ : लोहिया इंस्टीट्यूट के हॉस्पिटल ब्लॉक में बनेगा कोविड अस्पताल, DM- कमिश्नर ने की बैठक

लखनऊ के लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के शहीद पथ स्थित कोविड अस्पताल में बेड बढ़ेंगे। कोरोना के साथ अन्य बीमारियों का भी हो सकेगा इलाज डीएम अभिषेक प्रकाश व कमिश्नर ने की बैठक हॉस्पिटल ब्लॉक में डेडीकेटेड कोविड अस्पताल बनाने पर मंथन किया गया।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 11:54 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 11:54 AM (IST)
लखनऊ : लोहिया इंस्टीट्यूट के हॉस्पिटल ब्लॉक में बनेगा कोविड अस्पताल, DM- कमिश्नर ने की बैठक
लखनऊ के लोहिया हॉस्पिटल का ब्लॉक बनेगा कोविड अस्पताल।

लखनऊ, जेएनएन। लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के शहीद पथ स्थित कोविड अस्पताल में बेड बढ़ेंगे। वहीं कोरोना के मरीजों की अन्य बीमारियां का भी इलाज मिल सके, इसके लिए हॉस्पिटल ब्लॉक में डेडीकेटेड कोविड अस्पताल बनाने पर मंथन किया गया।

loksabha election banner

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में एक हजार से अधिक बेडों की क्षमता है। इसके शहीद पथ स्थित मातृ-शिशु रेफरल अस्पताल काे कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिया गया। मगर, 200 बेड के अस्पताल में सिर्फ 140 पर ही इलाज की व्यवस्था की गई। ऐसे में दैनिक जागरण ने गत दिनों अस्पतालों में बेड कम करने पर सवाल उठाए। साथ ही गंभीर मरीजाें के भर्ती में आ रहीं दिक्कतों को भी उजागर किया। ऐसे में अब 200 बेडों पर कोरोना मरीजों के भर्ती की व्यवस्था होगी। इसमें 90 बेड आइसीयू के होंगे। इन बेडों पर वेंटिलेटर, बाई-पैप व हाई फ्लो नेजल कैनुला की सुविधा होगी। बुधवार को डीएम- कमिश्नर ने संस्थान के अफसरों संग बैठक में जल्द फुल फ्लैश में अस्पताल शुरू करने के निर्देश दिए। इसके लिए आवश्यक स्टाफ की तैनाती के लिए भी कहा है। वहीं हॉस्पिटल ब्लॉक का भी दौरा किया। इस दौरान ट्राएज एरिया, इमरजेंसी व होल्डिंग एरिया में सुविधाओं का जायजा लिया।

कोविड के गंभीर मरीजों का इलाज होगा मुमकिन

डीएम- कमिश्नर ने कोविड-सुपर स्पेशलियटी सेवाओं के विस्तार पर मंथन किया। इस दौरान हॉस्पिटल ब्लॉक को कोविड अस्पताल बनाने पर भी चर्चा हुई। इसमें उन मरीजों के भर्ती पर विचार किया गया है, जिन्हें अन्य बीमारियों के भी तत्काल इलाज की जरूरत है। मसलन, हार्ट, नेफ्रो, कैंसर, यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी के मरीजों को कोविड होने पर भर्ती कर संपूर्ण इलाज किया जा सके। ब्लॉक में 400 से अधिक बेड की क्षमता है। ऐसे में संस्थान के अधिकारियों को मल्टी सुपर स्पेशलियटी कोविड सेवा के लिए रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही स्टाफ के प्रशिक्षण के लिए कार्यशाला शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। संस्थान के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह के मुताबिक डीएम- कमिश्नर की बैठक में कोविड-सुपर स्पेशलियटी सेवा के विस्तार पर चर्चा हुई है। मगर हॉस्पिटल ब्लॉक को कोविड अस्पताल बनाने का अभी कोई आदेश नहीं मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.