Move to Jagran APP

UP Coronavirus Update : उत्तर प्रदेश में महीने भर में 14 फीसद सुधरा कोविड-19 का रिकवरी रेट

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग और जांच के साथ-साथ बेहतर उपचार की सुविधाओं के कारण रिकवरी रेट में तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 07:39 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 12:45 AM (IST)
UP Coronavirus Update : उत्तर प्रदेश में महीने भर में 14 फीसद सुधरा कोविड-19 का रिकवरी रेट
UP Coronavirus Update : उत्तर प्रदेश में महीने भर में 14 फीसद सुधरा कोविड-19 का रिकवरी रेट

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेज है। बीते महीने भर में कोरोना संक्रमण रिकवरी रेट में करीब 14 प्रतिशत का सुधार हुआ है। सितंबर में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने से रिकवरी रेट तेजी से सुधर रहा है। महीने भर पहले 62.9 फीसद रोगी ठीक हुए थे और अब रिकवरी रेट 76.7 प्रतिशत हो गया है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग कोरोना मरीजों के संपर्क में आए लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग और जांच के साथ-साथ बेहतर उपचार की सुविधाएं दे रही है। यही कारण है कि रिकवरी रेट में तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में बीती 13 अगस्त को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 1,41,122 थी और इसमें से 88,786 रोगी ठीक हो चुके थे। वहीं 2,280 लोगों की मौत हुई थी और तब एक्टिव केस 49,709 थे। यानी उस समय 62.9 फीसद मरीज ठीक हुए थे। वहीं एक महीने बाद अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3,12,036 है और इसमें से 2,39,485 रोगी ठीक हो चुके हैं। वहीं 4,429 लोगों की मौत हुई है और अब एक्टिव केस 68,122 हैं। अब रिकवरी रेट 76.7 फीसद हो गया है। यानी महीने भर में इसमें लगभग 14 प्रतिशत का सुधार हुआ है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज के लिए लेवल थ्री के अस्पतालों में आइसीयू बेड बढ़ाए गए हैं। सभी जिलों में 10-10 वेंटिलेटर दिए गए हैं। वहीं इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर एंड कंट्रोल रूम से सरकारी व निजी अस्पतालों में एक-एक बेड की निगरानी की जा रही है।

कोरोना ठीक होने के बाद भी बरते सावधानी : कोरोना संक्रमण ठीक होने के बाद भी काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। दोबारा इसके संक्रमण की चपेट में न आएं इसके लिए पोस्ट कोविड केयर गाइड लाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग ने दिए हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि भारत सरकार ने पॉजिटिव मरीजों के ठीक होने के बाद भी कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है।

प्राणायाम करने की भी सलाह : पोस्ट कोविड केयर गाइड लाइन में मरीजों को ठीक होने के बाद भी हाथ को बार-बार धोने और मास्क लगाने की हिदायत दी गई है। दूसरे लोगों से दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करने के साथ-साथ प्राणायाम करने की भी सलाह दी गई है। ऑफिस और घर का कार्य धीरे-धीरे शुरू करने के लिए भी कहा गया है। इसके अलावा गर्म पानी पीने, प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के तरीके काढ़े, दूध में हल्दी, नीम की पत्ती का सेवन करने की सलाह भी दी गई है। फिलहाल संक्रमण से बचने के लिए कड़े उपाय लगातार करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि लोग दोबारा कोरोना संक्रमित न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.