Move to Jagran APP

COVID-19 in UP: उत्तर प्रदेश में बढ़ता जा रहा कोरोना वायरस का संक्रमण, शुक्रवार को मिले 9,695 नए संक्रमित

COVID-19 in UP नाइट कर्फ्यू लागू होने के बाद भी कोरोना वायरस के नए संक्रमण की रफ्तार कम नहीं हो रही है। यह पूरी रफ्तार में है और बीते 24 घंटे में 9695 नए संक्रमित मिले हैं। अब तक के सर्वाधिक संक्रमित मिलने का मिलने का रिकॉर्ड है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 10:25 PM (IST)
COVID-19 in UP: उत्तर प्रदेश में बढ़ता जा रहा कोरोना वायरस का संक्रमण, शुक्रवार को मिले 9,695 नए संक्रमित
प्रदेश में शुक्रवार को भी 36 लोगों ने दम तोड़ा

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश के नौ जिलों में गुरुवार को नाइट कर्फ्यू लागू होने के बाद भी कोरोना वायरस के नए संक्रमण की रफ्तार कम नहीं हो रही है। यह पूरी रफ्तार में है और बीते 24 घंटे में 9,695 नए संक्रमित मिले हैं। अब तक के सर्वाधिक संक्रमित मिलने का मिलने का रिकॉर्ड है।

loksabha election banner

प्रदेश में इससे पहले गुरुवार को ही एक दिन यानी 24 घंटा में 8490 संक्रमित मिलने का रिकॉर्ड बना था। प्रदेश में शुक्रवार को भी 36 लोगों ने दम तोड़ा है। इस तरह अब प्रदेश में एक्टिव केस की कुल संख्या 48306 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 1.97 लाख लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट किया गया। अब तक 3.63 करोड़ लोगों की जांच की गई है। प्रदेश में कोविड संक्रमण से अब तक 9,039 लोगों की मृत्यु हो गई है। कल प्रदेश में 1,97,479 सैंपल की जांच की गई। जिसमें से 86,000 सैंपल की जांच आरटीपीसीआर से की गई। अब तक प्रदेश में 3,63,44,993 सैंपल की जांच की गई है।

राजधानी लखनऊ में आंकड़ें काफी तेजी पकड़ चुके हैं। बीते 24 घंटे में लखनऊ में 2934 नए केस आए हैं। जिनमें से 14 लोगों की मौत हो गई है। लखनऊ के बाद प्रयागराज में 1016, वाराणसी में 845, कानपुर में 522, गोरखपुर में 333, गौतमबुद्धनगर में 225, झांसी में 190, मेरठ में 156, रायबरेली में 145, मुरादाबाद में 126, बांदा में 119, मथुरा में 117, चंदौली में 111, अयोध्या में 109 तथा बरेली में 103 नए संक्रमित मिले हैं। 

लखनऊ में किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में  स्थित पोस्टमार्टम हाउस के दस कर्मचारी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। यहां पर ऑटोप्सी के लिए अब सिर्फ एक कर्मचारी ही मौजूद है। अब तो पोस्टमार्टम का कार्य भी एक दिन के लिए बंद हो सकता है। सैनिटाइजेशन के बाद ही यहां पर काम फिर से शुरू हो सकेगा। 

कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते प्रसार के बीच में प्रदेश में हर जिले में वैक्सीनेशन गति पकड़ चुका है। अब तक प्रदेश में 69,68,387 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। 11,97,401 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। प्रदेश में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव मनाया जाएगा। जिसमें व्यापक स्तर पर टीका लगाने का काम किया जाएगा।

प्रदेश में शनिवार को सिर्फ मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में ही वैक्सीन लगाई जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर टीका नहीं लगाया जाएगा। यहां पर 11 अप्रैल से शुरू हो रहे टीकाकरण उत्सव के लिए स्वास्थ्य कॢमयों को प्रशिक्षण देने की वजह से यह बदलाव किया गया है। टीकाकरण उत्सव में करीब 8000 केंद्रों पर कोरोना से बचाव के लिए टीके लगाए जाएंगे।

हमीरपुर के डीएम संक्रमित: हमीरपुर के जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। ज्ञानेश्वर त्रिपाठी कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी कोविड पॉजिटिव हैं। डीएम के संक्रमित होने से कलेक्ट्रेट में खलबली मच गई है। हमीरपुर में कोविड के एक्टिव केस की संख्या अब 31 पहुंच गई है।

वाराणसी के सीएमओ भी संक्रमित: सीएम योगी आदित्यनाथ के शुक्रवार को वाराणसी दौरे पर पहुंचने से पहले ही वाराणसी के सीएमओ की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। डॉ. वीबी सिंह वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह को जनवरी महीने में टीकाकरण अभियान की शुरुआत के साथ ही कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगी थी। उसके बाद फरवरी में उन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज ली। वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी गुरुवार को सीएमो कोरोना पॉजिटिव पाए गए। डॉ. वी बी सिंह ने बताया कि मैं पूरी तरह से फिट हूं और होम आइसोलेशन में हूं।

सहारा इंडिया के प्रमुख सुब्रत राय सहारा भी पॉजिटिव: सहारा इंडिया परिवर के अध्यक्ष तथा सहारा इंडिया के मैनेजिंग वर्कर सुब्रत रॉय सहारा भी कोरोना वायरस के संक्रमण में हैं। उनका कल कोविड टेस्ट किया गया था, जिसका रिपोर्ट आज आई है। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव है। उन्होंने सभी से अपील की है कि इस समय विश्व भर में कोविड मामलों की संख्या बढ़ रही है। इस समय हमारी प्राथमिकता सुरक्षित रहने की होनी जाहिए। मेरी सभी से अपील है कि वह लोग मास्क जरूर लगाने के साथ ही साथ फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी करें।

सरकार ने की बड़ी तैयारी: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने भी अपनी तैयारी को गति दे दी है। सरकार ने अब लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में 300 बेड रिजर्व किया है। यहां पर 300 बेड का कोविड अस्पताल संचालित होगा। इसके साथ ही लखनऊ में एरा मेडिकल पूरी तरह से कोविड अस्पताल है जबकि टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज को भी कोविड अस्पताल का दर्जा दे दिया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.