Move to Jagran APP

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते केस पर CM योगी आदित्यनाथ बेहद गंभीर, विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश

COVID-19 in UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्था को सुचारु ढंग से संचालित किया जाए। इन्फ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करते हुए लक्षणयुक्त व्यक्तियों को चिन्हित किया जाए। मंत्रियों को भी विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 04:34 PM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 04:34 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर बैठक आयोजित की।

लखनऊ, जेएनएन। मार्च में प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों के तेजी से बढऩे को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ बेहद गंभीर है। मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित बैठक में सभी अधिकारियों के साथ मंत्रियों को भी विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली सहित अन्य पर्व के साथ पंचायत निर्वाचन तथा देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की वृद्धि को देखते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि सभी जगह कोविड-19 से बचाव व उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखें। प्रदेश में कोविड चिकित्सालयों में सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। इन अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में चिकित्सा कर्मी, औषधि, मेडिकल उपकरण तथा बैकअप सहित ऑक्सीजन का समुचित प्रबन्ध हर स्थिति में उपलब्ध रहे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्था को सुचारु ढंग से संचालित किया जाए। इन्फ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करते हुए लक्षणयुक्त व्यक्तियों को चिन्हित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी जगह पर बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डों पर यात्रियों की सघन कोविड जांच की जाए। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डों पर यात्रियों की सघन कोविड जांच की जाए। संक्रमित पाए जाने पर ऐसे व्यक्तियों के लिए क्वारंटीन की व्यवस्था करते हुए इनके इलाज का प्रबन्ध किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिया कि प्रतिदिन 1.50 लाख से अधिक कोविड-19 की टेस्टिंग की जाए। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के अधिक से अधिक कॉन्टैक्ट्स को चिन्हित करते हुए ऐसे लोगों की जांच कराई जाए।

मुख्यमंत्री कहा कि इसके साथ ही ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में निगरानी समितियों के माध्यम से बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी एकत्र करें। इससे संक्रमित पाए गए ऐसे लोगों को क्वारंटीन करते हुए उनके उपचार की समुचित व्यवस्था करने में मदद मिलेगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनपद स्तर पर इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को पूरी तरह क्रियाशील रखें। उन्होंने कहा सभी जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिदिन सुबह कोविड चिकित्सालय में तथा शाम को इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में बैठक करें। कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए। सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ एकत्र न होने देने के लिए पुलिस को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दें।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए। इसके लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक उपयोग किया जाए। हर जगह लोगों को मास्क के अनिवार्य उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के सम्बन्ध में जानकारी दी जाए। मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ एकत्र न होने देने के लिए पुलिस को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई-सूचना नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.