Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination: अबकी बार युवाओं की बारी, जान‍िए वैक्‍सीन की कुछ महत्‍वपूर्ण बातें

डॉक्‍टरों के अनुसार ह्रदय रोगी वैक्सीन की डोज लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श ले लें। इसी तरह शुगर मरीज शुगर नियंत्रित होने पर वैक्सीन लगवाए। मासिक धर्म के दौरान भी कोरोना वैक्सीन लगवाने में कोई द‍िक्‍कत नहीं है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 07:03 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 06:35 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: अबकी बार युवाओं की बारी, जान‍िए वैक्‍सीन की कुछ महत्‍वपूर्ण बातें
जो लोग हाल ही में संक्रमित हुए हैं, उन्हें पूरी तरह स्वस्थ/ठीक होने के 15 दिन बाद वैक्सीन लगवाना होगा।

लखनऊ, जेएनएन। पहली मई से 18 वर्ष के ऊपर सभी वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को वैक्सीन की डोज मुहैया कराने को लेकर सरकार ने हर स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली है। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने का एक सशक्त माध्यम है।

loksabha election banner

हृदय रोगी चिकित्सक से ले परामर्श : वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और कोविड 19 के खिलाफ काफी कारगर है। इसलिए अपनी बारी आने पर वैक्सीन की दोनों डोज़ जरूर लें। ह्रदय रोगी वैक्सीन की डोज लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श ले लें। इसी तरह शुगर मरीज शुगर नियंत्रित होने पर वैक्सीन लगवाए। जो लोग अभी हाल ही में संक्रमित हुए हैं, उन्हें पूरी तरह स्वस्थ/ठीक होने के 15 दिन बाद वैक्सीन लगवाना होगा।    - डॉ सूर्यकांत त्रिपाठी, विभागाध्यक्ष, रेस्पिरेट्री मेडिसिन, केजीएमयू

मासिकधर्म के दौरान भी वैक्सीन की ले सकते हैं डोज : वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। कोरोना के खिलाफ काम कर रहे हैं सभी फ्रंटलाइनर वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं। यही कारण है कि उनमें प्रतिरोधक क्षमता के साथ साथ इस कोरोना महामारी के खिलाफ आत्मविश्वास भी हैं। वैक्सीन को लेकर लोगों में कुछ जिज्ञासाएं हैं, जैसे मासिक धर्म के दौरान कोरोना वैक्सीन लगवाई जाए या न लगवाई जाए। इस बात को लेकर स्पष्ट कर दूं कि मासिकधर्म के पहले भी, बाद में भी और मासिकधर्म चलते रहने के दौरान भी वैक्सीन की डोज लगवाई जा सकती है। इससे किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है।  -मालविका मिश्रा, गायनकोलॉजिस्ट, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ राम मनोहर लोहिया संस्थान

महत्वपूर्ण जानकारी

  • कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।
  • वैक्सीन कोविड 19 वायरस से लड़ने में काफी कारगर है।
  • वैक्सिन को लेकर किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें।
  • गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति अपने चिकित्सक के परामर्श पर ही वैक्सीन लें। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.