Move to Jagran APP

Coronavirus Lucknow News Update: तनाव घटाकर देंगे कोरोना को मात, कोर्टिसोल बनेगा मददगार

Coronavirus Lucknow News Update केजीएमयू के डॉक्टरों ने संक्रमित मरीजों के गंभीर स्थिति में पहुंचने का एक और केमिकल लोचा खोजा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 06:48 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 03:57 PM (IST)
Coronavirus Lucknow News Update: तनाव घटाकर देंगे कोरोना को मात, कोर्टिसोल बनेगा मददगार
Coronavirus Lucknow News Update: तनाव घटाकर देंगे कोरोना को मात, कोर्टिसोल बनेगा मददगार

लखनऊ [कुमार संजय]।  Coronavirus Lucknow News Update: खौफ का दूसरा नाम बना कोरोना शरीर में केमिकल लोचा के जरिए तनाव बढ़ाकर भी मरीजों पर हमलावर हो रहा है। नतीजा, शरीर में कोर्टिसोल रसायन का स्तर एकाएक तेजी से बढ़ने लगता है, जिससे हमारा मेटाबोलिज्म प्रभावित होने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है।

loksabha election banner

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में कोरोना संक्रमितों का इलाज करने वाले डॉक्टरों ने शरीर में इन्हीं रासायनिक बदलाव का अध्ययन कर कोरोना के इलाज की अहम कड़ी को ढूंढा है। उनका दावा है कि इन बदलावों के जरिये हम मरीजों में वायरस की गंभीरता का पता लगाने में कामयाब हुए हैं, जिसके आधार पर सटीक इलाज में आसानी होगी।

केजीएमयू के मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. एसके कार कोरोना वार्ड में मरीजों की देखरेख में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि इलाज के दौरान देखा गया कि तनाव के चलते कोर्टिसोल, सी रिएक्टिव प्रोटीन और लैक्टेट डीहाइड्रोजिनेज (एलडीएच) का स्तर काफी बढ़ जाता है, जिसके चलते शरीर में पैबस्त वायरस तेजी से हमलावर होता है। लिहाजा, ऐसे मरीजों की अन्य की तुलना में खास देखरेख की जरूरत पड़ती है। डॉ. कार बताते हैं कि हमारी पड़ताल की पुष्टि द लासेंट भी करता है। उसने अपनी रिपोर्ट एसोसिएशन बिटविन हाई सीरम कोर्टिसोल कंसंट्रेशन एंडमोर्टलिटी फ्रॉम कोविड-19 में बताया है कि कोर्टिसोल का बढ़़ा स्तर किसी भी बीमारी की गंभीरता को बढ़ाता है। डॉ. कार कहते हैं कि कोरोना से संक्रमित 67 फीसदी मरीज, जिनमें कोर्टिसोल का स्तर 744 नेनोमोल प्रति लीटर से कम था, उनमें गंभीरता के बावजूद सर्वाइवल रेट अधिक मिला। जिन 33 फीसद मरीजोंं में यह स्तर इससे कहीं अधिक था, उनमें सर्वाइवल रेट भी तेजी से घट गया।

कई सेंटर के साथ मिलकर कर रहे शोध

डॉ कार कई सेंटर के साथ मिलकर कोरोना मरीजों में वायरस की गंभीरता भापने के लिए अलग-अलग स्तर पर शोध कर रहे हैं। मकसद है कि वायरस की सक्रियता बढऩे के साथ ही इलाज की रूपरेखा भी तैयार कर सकें। इसीलिए तनाव कम करने के लिए एंटी स्ट्रेस दवाएंं भी देने की संभावना पर विचार किया जा रहा है।

क्या है कोर्टिसोल

कोर्टिसोल तनाव नियंत्रित करने वाला हार्मोन है, जो मस्तिष्क के कुछ हिस्सों के साथ आपके मूड, प्रेरणा और भय को नियंत्रित करने का काम करता है। किडनी के ऊपर स्थित एड्रीनल ग्लैंड इस हार्मोन का निर्माण करता है। संकट में आपके शरीर को लड़ाई-या-उड़ान  के लिए ईंधन की तरह हमें तैयार करता है। कोर्टिसोल शरीर के अन्य हिस्सों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उम्मीद

  • वायरस की चपेट में आने पर तेजी से बढ़ता है कोर्टिसोल का स्तर
  • शरीर के मेटाबोलिज्म सिस्टम के साथ-साथ प्रभावित होती है इम्यूनिटी भी
  • डॉक्टरों की कोशिश से वायरस की गंभीरता की हो सकेगी भविष्यवाणी
  • ऐसा होने पर संभावित खतरे के मुताबिक मरीजों का होगा इलाज
  •  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.