Move to Jagran APP

सैनिटाइजेशन के लिए जारी गाइडलाइन, ब्लीचिंग पाउडर व सोडियम हाइपोक्लोराइट से करें सफाई

Coronavirus कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किस तरह आसान तरीके से सैनिटाइजेशन किया जा सकता है इसके सरल उपाय बताते हुए गाइड लाइन जारी की गई है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 11:58 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 07:12 AM (IST)
सैनिटाइजेशन के लिए जारी गाइडलाइन, ब्लीचिंग पाउडर व सोडियम हाइपोक्लोराइट से करें सफाई
सैनिटाइजेशन के लिए जारी गाइडलाइन, ब्लीचिंग पाउडर व सोडियम हाइपोक्लोराइट से करें सफाई

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किस तरह आसान तरीके से सैनिटाइजेशन किया जा सकता है, इसके सरल उपाय बताते हुए गाइड लाइन जारी की गई है। सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वी हेकाली झिमोमी ने बताया कि ब्लीचिंग पाउडर व सोडियम हाइपोक्लोराइड से सफाई किस तरह की जाए इसके लिए विशेषज्ञों की मदद से इसे तैयार करवाया गया है। सरकारी व निजी संस्थानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और सार्वजनिक स्थलों की आसान तरीके से सफाई करने के लिए तौर-तरीके बताए गए हैं।

loksabha election banner

कोरोना वायरस खांसी-छींक आदि के साथ निकली छोटी-छोटी बूंदों और उससे संक्रमित सतहों को विसंक्रमित कर इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। बाजार में मिलने वाले ब्लीचिंग पाउडर के घोल से संक्रमित सतह को विसंक्रमित किया जा सकता है। जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार दो प्रतिशत ब्लीचिंग घोल बनाने के लिए 60 ग्राम या फिर 12 चम्मच ब्लीचिंग पाउडर थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाता है। फिर इसे एक लीटर पानी के साथ अच्छी तरह मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस घोल को तीन घंटे इस्तेमाल किया जा सकता है। फिर इसके बाद सैनिटाइजेशन के लिए नया घोल बनाना होगा। हाथों की सुरक्षा के लिए घोल बनाने वाले व्यक्ति को रबर के दस्ताने, मास्क व एप्रेन जरूर पहनना चाहिए।

वहीं एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल तैयार करने के लिए एक प्लास्टिक की बाल्टी में एक हिस्सा तरल ब्लीच-पांच प्रतिशत हाइपोक्लोराइट लें। फिर इसमें छह भाग पानी मिलाएं और इसे ठीक से मिला लें। इस घोल का छह घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। संक्रमित सतहों को विसंक्रमित करने के लिए साफ-कपड़े का इस्तेमाल करें। किसी हॉल के फर्श को दो प्रतिशत ब्लीचिंग घोल से तीन घंटे में एक बार और एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइट से छह घंटे में एक बार साफ किया जा सकता है। वहीं सात फीट ऊंची दीवार की सतह को एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइट से छह घंटे में एक बार और दो प्रतिशत ब्लीचिंग से तीन घंटे में एक बार साफ किया जा सकता है।

व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में ऐसे करें सफाई

व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में नल की टोटियां, दरवाजे का हैंडिल, फोन व लिफ्ट के बटन और सभी काउंटर को हर घंटे साफ करें। अगर कोरोना वायरस के पाजिटिव मरीज के संपर्क में आए किसी व्यक्ति व्यावसायिक जगह घूमा हो तो उस स्थान को तीन दिन तक बंद करें और तीन दिन तक हर छह घंटे में विसंक्रमित करें।

सार्वजनिक परिवहन साधनों का ऐसे करें विसंक्रमण

बस स्टेशन, मैट्रो स्टेशन व सार्वजनिक परिवहन साधनों का एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइट या दो प्रतिशत ब्लीचिंग पाउडर से विसंक्रमण किया जा रहा है। फर्श व दीवारों को सात फीट तक एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइट से प्रत्येक छह घंटे पर विसंक्रमित किया जाए। फर्श व दीवारों को सात फीट तक हाइपोक्लोराइट से प्रत्येक छह घंटे में सफाई करें। वहीं जिन चीजों को अक्सर छुआ जाता है जैसे इंटरकॉम, फोन, लिफ्ट के बटन, दरवाजे के हैंडिल लिफ्ट की दीवारों व काउंटर को एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइट से हर चार घंटे में साफ किया जाए।

ठोस चीजों से बनी सतहों जैसे स्टील, प्लास्टिक पर कोरोना वायरस देर तक सक्रिय रहता है, ऐसे में इसे प्रत्येक तीन घंटे में दो प्रतिशत ब्लीचिंग पाउडर के घोल या एक प्रतिशत चार घंटे पर साफ किया जाए। ठोस चीजों से बनी सतहों जैसे स्टील, प्लास्टिक आदि पर कोरोना वायरस ज्यादा देर तक सक्रिय रहता है। इसलिए इन्हें प्रत्येक तीन घंटे में दो प्रतिशत ब्लीचिंग पाउडर के घोल या एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइट से प्रत्येक तीन घंटे में कीटाणुशोधन विसंक्रमित करना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.