Move to Jagran APP

Lucknow lockdown update : एजेंटो के पास फंसे सैकड़ो यात्रियों के रुपये, आईआरसीटीसी ने कहा मिल जाएगा रिफंड

आईआरसीटीसी ने अपने अधिकृत एजेंटो को एडवाइजरी जारी कर कहा है कि कैंसिल टिकटों का रुपया रेल यात्रियों को वापस करें।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 04:11 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 04:11 PM (IST)
Lucknow lockdown update : एजेंटो के पास फंसे सैकड़ो यात्रियों के रुपये, आईआरसीटीसी ने कहा मिल जाएगा रिफंड
Lucknow lockdown update : एजेंटो के पास फंसे सैकड़ो यात्रियों के रुपये, आईआरसीटीसी ने कहा मिल जाएगा रिफंड

लखनऊ, जेएनएन। लॉकडाउन के बीच 14 अप्रैल तक निरस्त ट्रेनों के ई टिकट के रिफंड आईआरसीटीसी यात्रियों के खाते में सीधे भेजेगा। इसके लिए यात्रियों को अपने ई टिकट निरस्त कराने की जरूरत नहीं होगी। वही आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटो से टिकट बनाने वाले यात्रियों का रिफंड फंस गया है। नवरात्र पर बड़ी संख्या में जम्मू जाने वाली ट्रेनों के टिकट बनवाये थे। अब आईआरसीटीसी ने यात्रियों को अपने एजेंट से ही रिफंड लेने की एडवाइजरी जारी की है।

loksabha election banner

दरअसल रोजाना देश भर में करीब 11 लाख आरक्षित श्रेणी के टिकट बनते हैं। इसमें करीब सात लाख टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बनते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट व् मोबाइल एप पर यात्री खुद टिकट बनाते हैं। जबकि कई यात्री अपने करीब के एजेंटो से भी टिकट बनाते हैं। एजेंट यात्रियों से सर्विस चार्ज के साथ किराया वसूलते हैं। अब लॉक डाउन के बीच यात्राएं निरस्त हो गई हैं। ऐसे में आईआरसीटीसी अपने यात्रियों और एजेंटो के खाते में सीधे रिफंड कर देगा। यात्रियों का फंसा हुआ किराया एजेंटो से मिलेगा। आईआरसीटीसी ने अपने एजेंटो को निर्देश दिया है कि वो फ़ोन पर यात्रियों को इसकी सूचना उपलब्ध करा दें।

यहां भी लगा चूना

ट्रेनें निरस्त होने से पहले अचानक ट्रेनों में लंबी वेटिंग हो गई थी। ऐसे में एजेंटो से टिकट बनवाने वाले जिन यात्रियों की सीट कन्फर्म नही हुई थी। वह आनन फानन में ट्रेन से निकल गए थे उन यात्रियों के रिफंड भी फंस गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.