Move to Jagran APP

यूपी में 1 मई से कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण होगा शुरू, 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को मुफ्त लगेगी वैक्सीन; ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Third Phase of Corona Vaccination कोरोना वायरस के संक्रमण से जारी जंग को और प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए एक मई से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है। टीकाकरण के तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर वालों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 12:47 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 01:04 PM (IST)
यूपी में 1 मई से कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण होगा शुरू, 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को मुफ्त लगेगी वैक्सीन; ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
योगी आदित्यनाथ सरकार ने युवाओं के लिए शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण अभियान को मुफ्त कर दिया है।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर न सिर्फ अधिक खतरनाक है, बल्कि युवा ही इसकी चपेट में अधिक आ रहे हैं। इस गंभीर हालात में कोरोना टीकाकरण ही उम्मीद की किरण बनी है। इसी क्रम में कोरोना वायरस के संक्रमण से जंग को और प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए एक मई से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है। टीकाकरण के तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने युवाओं के लिए शुरू हो रहे इस टीकाकरण अभियान को भी मुफ्त कर दिया है। सीएम योगी ने पिछले दिनों सभी मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक में विचार-विमर्श के बाद यह बड़ा फैसला लिया था। अब बुधवार यानी 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल या फिर आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से 18 साल से ऊपर वाले अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

loksabha election banner

एक मई से शुरू होने वाले टीकाकरण में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। तीसरे चरण में 18 से 44 साल की आयु के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर शुरू होगा। टीकाकरण के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। पंजीकरण कराते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे चेक करना होगा। अप्वाइंटमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आइडी साथ लेकर जाना होगा।

यह भी पढ़ें : कोरोना टीकाकरण के लिए घर बैठे कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी डिटेल...

बुधवार शाम चार बजे से होगा रजिस्ट्रेशन : तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण के लिए बुधवार शाम चार बजे के बाद कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद एक ओटीपी आएगी, जिसे वेरीफाई करने के बाद लोग इन होगा। इसके बाद अपना पहचान पत्र, पूरा नाम और आयु का ब्यौरा देकर अपने नजदीकी टीकाकरण पर पंजीकरण करवाना होगा। इसके बाद मोबाइल पर कन्फर्मेशन नंबर आएगा। उस कन्फर्मेशन नंबर और पहचान पत्र के साथ निर्धारित तारीख और समय पर टीकाकरण केंद्र पहुंचकर टीका लगवाना होगा।

सरकार ने दिया एक करोड़ टीकों का आर्डर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक मई से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की सभी व्यवस्थाएं कर लेने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा हैकि 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण कराया जाना है, इसका खर्च सरकार उठाएगी। इसके लिए दोनों स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनियों को पचास-पचास लाख, कुल एक करोड़ डोज का आर्डर दे दिया गया है। इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बीच हमारे चिकित्सा वैज्ञानिक दवाओं के नए विकल्पों की खोज में भी लगे हैं। हाल ही में जायडस कैडिला कंपनी की एक नई दवा को भारत सरकार के ड्रग कंट्रोलर ने कोविड मरीजों के लिए स्वीकृति दी है। इसे लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी के लिए उपलब्ध कराया जाए।

अठारह वर्ष से अधिक उम्र वालों को मुफ्त लगेगा टीका : पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक में विचार-विमर्श के बाद तय किया था कि एक मई से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण में अठारह वर्ष से अधिक उम्र वालों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा। एक मई से अठारह वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण शुरू करने के फैसले के लिए प्रदेश सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार भी जताया गया। इस बड़ी आबादी के टीकाकरण को अधिक प्रोत्साहित करना होगा। इसे देखते हुए सर्वसम्मति से तय किया गया कि एक मई से शुरू हो रहे कोविड टीकाकरण के तीसरे चरण में अठारह वर्ष से अधिक उम्र वालों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा। यह सारा खर्च प्रदेश सरकार वहन करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.