Move to Jagran APP

यूपी में कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए नई योजना, दोनों डोज ले चुके लकी ड्रॉ के जरिए होंगे पुरस्कृत

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को तेजी देने के लिए अब टीके की दो खुराक ले चुके लाभार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रत्येक जिले में विजेताओं का चयन लकी ड्रॉ के माध्यम से किया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 08:39 AM (IST)
यूपी में कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए नई योजना, दोनों डोज ले चुके लकी ड्रॉ के जरिए होंगे पुरस्कृत
यूपी में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग लकी ड्रॉ के जरिए पुरस्कृत होंगे।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को तेजी देने के लिए अब टीके की दो खुराक ले चुके लाभार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रत्येक जिले में विजेताओं का चयन लकी ड्रॉ के माध्यम से किया जाएगा। बुधवार को हर जिले में इसके लिए लकी ड्रॉ निकाले जाएंगे। जिन जिलों में वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके लाभार्थियों की संख्या 25 हजार है, वहां चार लोगों को पुरस्कार दिए जाएंगे। वहीं 50 हजार लाभार्थियों तक छह लोगों को और 50 हजार से अधिक लाभार्थियों वाले जिलों में आठ लोग पुरस्कृत होंगे।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पुरस्कार की अधिकतम राशि दो हजार रुपये निर्धारित की गई है। बुधवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर यह पहल की जा रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीके की दोनों खुराक लेना जरूरी है। ऐसे में सभी स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों और 45 पार के सभी लोगों को टीके की दोनों खुराक लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

दरअसल वैक्सीन की पहली डोज लेने वाले 8.9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों में से 5.95 लाख ने ही वैक्सीन की दूसरी डोज ली है। यानी 2.95 लाख स्वास्थ्य कर्मी दूसरा टीका लगवाने ही नहीं पहुंचे। इसी तरह 7.59 लाख फ्रंटलाइन वर्करों में से भी केवल 4.15 लाख ने ही दोनों टीके लगवाए हैं। 3.44 लाख फ्रंटलाइन वर्कर भी कोरोना से बचाव की दूसरी खुराक लगवाने नहीं पहुंचे। संक्रमण से बचाव के लिए टीके की दोनों खुराक जरूरी हैं। इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ही अब दोनों डोज लेने वालों के लिए सरकार ने लकी ड्रॉ की स्कीम शुरू की है।

यूपी में अब तक 73.19 लाख टीके लगे : कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक पांच लाख लोगों को टीका लगाने का नया रिकॉर्ड बना। सोमवार को किए गए टीकाकरण की पूरी रिपोर्ट कोविन पोर्टल पर अपलोड हो चुकी है। पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड होने के बाद आंकड़े अपडेट होने में समय लगता है, ऐसे में टीकाकरण की रिपोर्ट 24 घंटे बाद ही वास्तविक पता चलती है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब तक एक दिन में हुए टीकाकरण की यह सबसे बड़ी संख्या है। इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा 18 मार्च को 4.17 लाख लोगों को टीके लगाए गए थे मगर यह रिकार्ड अब टूट गया है।अभी तक प्रदेश में 73.19 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें से अब तक 61.80 लाख ने पहली खुराक और 11.39 लाख ने दूसरी खुराक टीके की ली है।

18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाने की मांग : इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को अब टीका लगाए जाने की मांग की गई है। आइएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. जेए जयालाल की ओर से पत्र भेजा गया है। आइएमए लखनऊ के पूर्व अध्यक्ष डा. पीके गुप्ता का कहना है कि युवाओं को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए यह बहुत जरूरी है, क्योंकि युवा ही सबसे ज्यादा घर से बाहर निकलते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.