Move to Jagran APP

Corona Vaccination in UP: यूपी की महिलाएं पीछे, अभी तक 43 फीसद ने ही लगवाई वैक्सीन

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में पुरुषों की तुलना में महिलाएं पीछे हैं। अब तक 57 प्रतिशत टीके पुरुषों को और सिर्फ 43 फीसद महिलाओं का टीकाकरण हुआ है। महिलाओं को आगे लगाने के लिए हर जिले में चार स्पेशल बूथ बनाए गए हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 08:02 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 01:41 PM (IST)
Corona Vaccination in UP: यूपी की महिलाएं पीछे, अभी तक 43 फीसद ने ही लगवाई वैक्सीन
अभी तक प्रदेश में कुल 2.07 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं पीछे हैं। अब तक लगाई गई कुल वैक्सीन में से 57 प्रतिशत टीके पुरुषों को लगाए गए हैं, जबकि महिलाओं को 43 फीसद टीके लगे हैं। टीकाकरण में पिछड़ रही आधी आबादी को आगे लगाने के लिए सोमवार से हर जिले में चार-चार महिला स्पेशल टीकाकरण बूथ बनाए गए हैं। यहां पर सिर्फ महिलाओं को ही टीके लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

अभी तक प्रदेश में कुल 2.07 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। अब तक 1.7 करोड़ लोगों ने पहली डोज और 36.54 लाख लोगों ने दूसरी डोज लगवाई है। जिन 1.7 करोड़ लोगों को पहली डोज लगी है, उनमें से 97.54 लाख पुरुष हैं और 72.91 लाख महिलाएं हैं। यानी पुरुषों के मुकाबले महिलाएं पीछे चल रही हैं। फिलहाल सोमवार से प्रत्येक जिले में जिला महिला अस्पताल, संयुक्त चिकित्सालय और तहसील पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कुल चार महिला स्पेशल बूथ अलग से बनाए गए हैं। 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों के लिए बनाए गए अभिभावक स्पेशल बूथ की तर्ज पर यह टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में 45 पार वाले लोग नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु के युवा तो टीकाकरण केंद्रों पर खूब पहुंच रहे हैं, लेकिन 45 पार की आयु वाले लोग कम दिलचस्पी दिखा रहे हैं। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन ही मजबूत कवच है। ऐसे में सभी लोग बिना हिचक टीका जरूर लगवाएं।

लखनऊ में कोविड-19 टीकाकरण केंद्र

कोरोना संक्रमण को काबू करने की दिशा में उत्तर प्रदेश में टीकाकरण महाभियान के अंतर्गत संत निरंकारी मिशन ने सोमवार को निरंकारी सतसंग भवन सिंगारनगर लखनऊ में टीकाकरण शि‍व‍िर शुरू क‍िया। टीकाकरण केंद्र सोमवार से शनिवार, प्रातः 9 बजे से सायः 5 बजे तक 18 से 44 एवं 45 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों की सुविधा प्रदान करेगा। टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन मेयर संयुक्ता भाटिया ने क‍िया । उन्होंने कहा कि हमे जो कोविड कि तीसरी वेव आने वाली है उससे पहले अपना अपना टीकाकरण करवा लेना चाहिए जो हम सब कि सुरक्षा के लिए आवश्यक है । इस मोके पर डॉक्टर शाहिद रज़ा, मेडिकल सुपरिटेंडेंट, अर्बन CHC चंदरनगर, ने पूरे केंद्र की व्यवस्था और संचालन को देख अपनी प्र्सनता जाहिर कि और निरंकारी मिशन के कार्यो कि सराहना की । इस दौरान निरंकारी मिशन लखनऊ के जोनल इंचार्ज रितेश टंडन ने कहा की निरंकारी मिशन सदैव समाज एवं सरकार के मानवता की भलाई व उत्थान के कार्यो में अग्रगणी भूमिका में रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.