Move to Jagran APP

Corona Virus Vaccination:उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने ली कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज

Corona Virus Vaccinationउत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रसार के शुरुआती दौर में इसकी चपेट में आने वाले प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में शुक्रवार को कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 12:05 PM (IST)
Corona Virus Vaccination:उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने ली कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज
स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली।

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने वाले उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली। अस्पताल में थोड़ी देर तक रुकने के बाद मंत्री जय प्रताप सिंह अपने आवास चले गए। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रसार के शुरुआती दौर में इसकी चपेट में आने वाले प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में शुक्रवार को कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली डोज ली। इस दौरान वह आम जन की तरह ही अस्पताल पहुंचे और सीधा जाकर उस स्थान पर बैठे जहां वैक्सीनेशन चल रहा है।

वैक्सीनेशन के बाद वह वेटिंग लाउंज में करीब आधा घंटा बैठे रहे इसके बाद अपने आवास की ओर रवाना हो गए। इस दौरान उन्होंने अपना प्रमाण पत्र भी प्राप्त किया। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह दो बार कोरोना वायरस की संक्रमण की चपेट में आए थे। 

1.18 लाख बुजुर्गों व गंभीर रोगियों ने लगवाई वैक्सीन: उत्तर प्रदेश में गुरुवार तक 1.18 लाख लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई गई। बुजुर्गों व 45 वर्ष से 59 वर्ष तक की आयु वाले वह लोग जो गंभीर रोगों से पीडि़त हैं, उन्हें टीका लगाया गया। जिन लोगों ने गुरुवार को वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है, अब उन्हें उसी टीकाकरण केंद्र पर दूसरा टीका एक अप्रैल को लगाया जाएगा। इन लोगों के साथ चार फरवरी को पहला टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को भी दूसरी डोज लगाई गई। उधर शुक्रवार को भी टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

गुरुवार को टीकाकरण के लिए 2,106 सत्र चलाए गए और लोगों को कोवैक्सीन व कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई। टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगाने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए थे। सुबह नौ बजे से सुबह 11 बजे तक ऑनलाइन प्री रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को टीके लगाए गए। सुबह 11 बजे के बाद टीकाकरण केंद्रों पर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर वैक्सीन लगाई गई और मौके पर लोगों का पंजीकरण भी किया गया। टीका लगाने के बाद लोगों को आधा घंटे आब्जर्वेशन रूम में बैठाया गया। शुक्रवार को बुजुर्गों और गंभीर रोगियों के साथ-साथ ऐसे स्वास्थ्य कर्मी जिन्होंने पांच फरवरी को वैक्सीन की पहली डोज लगवाई थी, उन्हें दूसरा टीका लगाया जाएगा। लखनऊ में इन दिनों सिविल अस्पताल के साथ ही आठ जगह पर कोरोना वैक्सीनेशन चल रहा है। जहां पर हजारों की संख्या में लोग रोज कोरोना वायरस वैकसीन की पहली डोज ले रहे हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.