Move to Jagran APP

यूपी में 11 जनवरी को तीसरी बार होगा ड्राई रन, सीएम योगी ने दिए तैयारियों की निगरानी के निर्देश

प्रदेश में पांच और आठ जनवरी को सफलतापूर्वक ड्राई रन का संचालन किया जा चुका गया है। अब तीसरी बार 11 जनवरी को भी ड्राई रन का संचालन किया जाएगा। देश में पहला राज्य यूपी है जो कोरोना वैक्सीन को लेकर तीसरी बार भी ड्राई रन करने जा रहा है।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 10:06 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 10:23 AM (IST)
यूपी में 11 जनवरी को तीसरी बार होगा ड्राई रन, सीएम योगी ने दिए तैयारियों की निगरानी के निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 2.5 करोड़ से अधिक कोरोना टेस्ट किए जाने पर संतोष जताया है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना टीकाकरण की सभी तैयारियां समय से पूरी करने के साथ इसके लिए जिलों में किए जा रहे कार्यों की नियमित निगरानी और मार्गदर्शन करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिए 11 जनवरी को प्रदेश में फिर से आयोजित किए जा रहे ड्राई रन को पूरी प्रतिबद्धता से संचालित करते हुए सभी तैयारियों की गहन समीक्षा की जाए।

loksabha election banner

प्रदेश में पांच और आठ जनवरी को सफलतापूर्वक ड्राई रन का संचालन किया जा चुका गया है। अब तीसरी बार 11 जनवरी को भी ड्राई रन का संचालन किया जाएगा। देश में पहला राज्य यूपी है, जो कोरोना वैक्सीन को लेकर तीसरी बार भी ड्राई रन करने जा रहा है। यह अभियान सभी जिलों के छह स्थानों ( तीन शहरी और तीन ग्रामीण) में चलाया जाएगा। प्रदेश में तीन चरणों में टीकाकरण का संचालन किया जाएगा।

लोक भवन में शुक्रवार को अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 2.5 करोड़ से अधिक कोरोना टेस्ट किए जाने पर संतोष जताते हुए उन्होंने टेस्टिंग कार्य को पूरी क्षमता से संचालित करने का निर्देश दिया। अकेले किंग जॉर्ज चिकित्सा विवि में 10 लाख आरटीपीसीआर टेस्ट किए जा चुके हैं। सीएम योगी ने कोविड-19 के दृष्टिगत प्रत्येक स्तर पर पूरी सतर्कता बरतने और अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 जनवरी से प्रदेश के ग्रामीण व शहरी इलाकों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर फिर से शुरू किये जा रहे मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों के आयोजन और 17 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान के संचालन की सभी तैयारियां समय से पूरी करने के निर्देश दिए।

पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण : पहले चरण में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। करीब नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों का तीन दिन में टीकाकरण होगा। चौथे दिन इस श्रेणी के छूटे हुए लोगों को एक और अवसर दिया जाएगा। दूसरे चरण में पुलिस, जेल कर्मी, होमगार्ड, नगरीय निकायों के स्वच्छता कर्मियों, सिविल डिफेंस और सर्विलांस आदि कार्यों में लगे राजस्व कर्मियों को टीका लगेगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और 50 वर्ष से कम उम्र के ऐसे लोग जो डायबिटीज, कैंसर आदि गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उनका वैक्सीनेशन होगा।

टीकाकरण के बाद मिलेगा कार्ड, दर्ज होगी अगली तारीख : वैक्सीनेशन के बाद संबंधित व्यक्ति को एक कार्ड दिया जाएगा। इस पर नाम, पता आदि के अलावा वैक्सीन के अगले डोज की तारीख भी लिखी होगी। जिनका टीकाकरण होना है, उनका नाम पहले से ही तय होगा। केवल वही लोग टीकाकरण केंद्र पर जा सकेंगे। वहां सत्यापन के बाद टीका लगेगा। फिर ऑब्जर्वेशन रूम में आधा घंटा गुजारना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.