Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण महाअभियान आज से, 1 माह में 1 करोड़ लोगों को लगेगी वैक्सीन

UP Corona Vaccination Campaign कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए मंगलवार से उत्तर प्रदेश भर में टीकाकरण का महाभियान शुरू होगा। अब 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को हर जिले में वैक्सीन लगाई जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 08:00 AM (IST)
कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए आज से पूरे यूपी में टीकाकरण का महाभियान शुरू होगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए मंगलवार से उत्तर प्रदेश भर में टीकाकरण का महाभियान शुरू होगा। अब 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को हर जिले में वैक्सीन लगाई जाएगी। अभी तक इन्हें सिर्फ 23 जिलों में ही टीका लगाया जा रहा था। वहीं टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए सरकारी व निजी अस्पतालों के अलावा कार्यालयों में भी टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए अभिभावक स्पेशल टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। शिक्षकों को टीकाकरण में वरीयता देने की व्यवस्था की गई है। कम आबादी वाले जिलों में भी हर दिन न्यूनतम एक हजार टीके लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

अभी तक उत्तर प्रदेश में कुल 1.83 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसमें से 1.48 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और 34.79 लाख लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। जून महीने में एक करोड़ टीके लगाकर इस संख्या को तीन करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य राज्य सरकार ने रखा है।

उत्तर प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की आयु के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में दो-दो और शहरी क्षेत्र में तीन-तीन विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। बड़े जिलों में आवश्यकता के अनुसार दो केंद्र बढ़ाने की अनुमति दी गई है। वहीं 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों के लिए भी दो-दो विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिला स्तर पर न्यायालय के लिए तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग कार्यालय के अधिकारियों और मीडिया प्रतिनिधियों के लिए सरकारी कार्यालयों में दो विशेष टीकाकरण सत्र चलाए जाएंगे।

हर जिले में परिषदीय व राजकीय शिक्षकों को टीकाकरण में वरीयता दी जाएगी। जरूरत के अनुसार राष्ट्रीयकृत बैंकों, परिवहन, रेलवे व अन्य सरकारी कार्यालयों में भी टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा। इसके अलावा 45 वर्ष से 59 वर्ष तक के लोगों व बुजुर्गों के लिए भी टीकाकरण के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

18 से 44 साल की उम्र वालों को हर हफ्ते 10 लाख टीके लगेंगे : प्रदेश में 18 से 44 वर्ष तक की उम्र वाले युवाओं को डेढ़ लाख टीके प्रतिदिन लगाए जाएंगे। हर हफ्ते कम से कम 10-10 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। फिलहाल राज्य सरकार टीकाकरण की रफ्तार तेज करने में जुटी है। 44 साल से अधिक उम्र वालों का भी टीकाकरण चलता रहेगा।

12 वर्ष से कम उम्र के अभिभावकों को लाना होगा प्रमाणपत्र : हर जिले में 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों को वैक्सीन लगाने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर दो विशेष सत्र चलाए जाएंगे। यहां अभिभावकों को अपने बच्चे की आयु 12 वर्ष से कम होने के प्रमाण के तौर पर अनिवार्य रूप से आधार कार्ड व जन्म प्रमाणपत्र लाना होगा। प्रमाण पत्र न लाने वालों को वापस भेज दिया जाएगा।

80 लाख वैक्सीन की डोज मंगवाई गई : प्रदेश में जून महीने में एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को देखते हुए वैक्सीन की करीब 80 लाख डोज और मंगवाई गई हैं। कोविशील्ड व कोवैक्सीन के टीके चरणबद्ध ढंग से यूपी पहुंचेंगे। फिलहाल परिवार कल्याण विभाग के स्टाक में 16 से 20 लाख डोज उपलब्ध रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.