Move to Jagran APP

Coronavirus Lucknow Update: बच्चों-​​​​​बुजुर्गों ने खुद को बचाया, युवाओं में कोरोना वायरस ज्यादा हमलावर

काम काज की वजह से युवा सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण से ग्रसित हो रहे हैंवायरस को हल्के में लेना पड़ रहा भारी मास्क-फिजिकल डिस्टेंसिंग मुख्य हथियार।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 10:55 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 10:55 AM (IST)
Coronavirus Lucknow Update: बच्चों-​​​​​बुजुर्गों ने खुद को बचाया, युवाओं में कोरोना वायरस ज्यादा हमलावर
Coronavirus Lucknow Update: बच्चों-​​​​​बुजुर्गों ने खुद को बचाया, युवाओं में कोरोना वायरस ज्यादा हमलावर

लखनऊ [संदीप पांडेय]। शहर में कोरोना के छह माह हो रहे हैं। हजारों लोग बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। कइयों की जानें चली गईं। ऐसे में गिरफ्त में आए मरीजों की उम्रवार स्टडी की गई। इस दरम्यान बच्चे-बुजुर्ग काफी हद तक खुद के बचाव में कायमब रहे। वहीं युवाओं पर वायरस ने सबसे अधिक हमला बोला।

loksabha election banner

राजधानी में 11 मार्च को कोरोना वायरस का पहला केस आया। शुक्रवार तक 11,656 से अधिक मरीज पाए जा चुके हैं। वहीं 140 असमय मौत का शिकार हो चुके हैं। लिहाजा, शहर में वायरस किस उम्र के लोगों पर अधिक हमलावर है। इसको लेकर सीएमओ कार्यालय में उम्रवार 10 हजार 80 मरीजों के डाटा का अध्ययन किया गया। इसमें चौंकाने वाले तथ्य उजागर हुए। स्थिति यह है कि हाई रिस्क ग्रुप में शामिल 10 वर्ष से नीचे के बच्चे सबसे कम बीमारी की चपेट में आए। वहीं 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग भी वायरस के प्रकोप से बचने में काफी हद तक कामयाब रहे। वहीं युवाओं पर वायरस का झोंका चला। बुजुर्गों की अपेक्षा पांच गुना अधिक युवा कोरोना की चपेट में आए हैं। इनकी उम्र 21 से 40 वर्ष की रही।

उम्र मरीज

0-10 375

11-20 767

21-40 4,996

40-60 2,990

60-अप 962 

कुल-----10,080

महिलाओं की कम, पुरुषों की डबल मौत

सीएमओ कार्यालय में 125 मरीजों की मौत का डाटा निकाला गया। इसमें पाया गया मृतकों में 85 पुरुष हैं। वहीं महिलाओं की संख्या 40 है। ऐसे में महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की मौत भी वायरस से अधिक हो रही हैं। यह मौतें अधिकर रेस्परेटरी फेल्योर की वजह से हुईं। इसके अलावा कई मरीज डायबिटीज समेत विभिन्न बीमारियों से पहले से ही गिरफ्त में थे। साथ ही कई स्वस्थ्य मरीजों के लिए भी वायरस जानलेवा बन गया।

अधिक मूवमेंट, लापरवाही युवा पर भारी

केजीएमयू के पल्मोनरी एंडक्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश के मुताबिक युवाओं में संक्रमण दर अधिक होने की वजह उनका अधिक मूवमेंट करना है। वहीं बुजुर्ग, बच्चे, महिलाओं काफी हद तक घर में खुद को सुरक्षित करने में कामयाब रहे। ऐसे में संक्रमण काल में युवाओं का बेवजह बाहर निकलना, मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करना भारी पड़ रहा है। वहीं जो नौकरी, काम के सिलसिले में बाहर निकल रहे हैं, वह घर वापस आकर साफ-सफाई का ध्यान रखें। खुद एक अलग कमरे में रहें, ताकि परिवारजन संक्रमण से बच सकें। दफ्तर, बाजार जाते वक्त मास्क- फिजिकल डिस्टेंस का भी ध्यान रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.