Move to Jagran APP

Lucknow Unlock: कल से अनलॉक हो सकता है लखनऊ, सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 777 हुई

Lucknow Unlock स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 777 रह गयी है। शासनादेश के मुताबिक उन जिलों को ही आंशिक लॉक डाउन से छूट दी जा रही है जहां पर सक्रिय मरीजों का आंकड़ा छह सौ से कम हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 06:05 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 07:00 AM (IST)
Lucknow Unlock: कल से अनलॉक हो सकता है लखनऊ, सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 777 हुई
Lucknow Unlock: छह सौ से कम होते ही हो जाएगा शहर अनलॉक।

लखनऊ, जेएनएन। एक महीने से भी अधिक समय से अनलॉक होने का इंतजार कर रहे लखनऊ के लोगों को मंगलवार को राहत भरी खबर मिल सकती है। उम्मीद है कि लखनऊ में मंगलवार को सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर छह सौ हो सकती है जिसके बाद आंशिक कफयू में ढील मिल सकती है।

loksabha election banner

सोमवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 777 रह गयी है। शासनादेश के मुताबिक उन जिलों को ही आंशिक लॉक डाउन से छूट दी जा रही है जहां पर सक्रिय मरीजों का आंकड़ा छह सौ से कम हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि मंगलवार को यह आंकड़ा छह सौ से आ सकता है। अगर ऐसा हुआ तो बुधवार से लखनऊ के बाजार खुल सकेंगे। इसके अलावा सरकारी और निजी कार्यालयों को भी आधे क्षमता के साथ संचालन की अनुमति होगी। सुबह सात बजे से लेकर शाम सात तक दुकान और बाजार खोलने की अनुमति होगी। इसके अलावा शनिवार और रविवार को पहले ही तरह ही कप्र्यु जारी रहेगा।

प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि सिनेमाहाल, बार, जिम को अभी खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अभी तक केवल आवश्यक सेवाओं को ही आशिंक लॉक डाउन में छॅट प्रदान की गयी थी। दरअसल लखनऊ को अनलॉक करने की मांग अब हर तरफ हो रही है। खासकर शहर के व्यापारी लगातार बाजार खोलने की बात कर रहे है। कई इलाकों में तो प्रशासन की बगैर अनुमति के लोगों ने दुकाने खोलने भी शुरू कर दी हैं। 

कोरोना के 53 नए मरीज, दो की मौत

कोरोना मरीज व मृतकों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। 72 दिन बाद मृतकों की संख्या जहां घटकर दो रह गई है, वहीं 53 नए मरीज मिले। सोमवार को दो मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ा। सक्रिय मरीजों की संख्या भी 777 रही। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने तीन से चार दिन में मरीजों की संख्या में और कमी आने की संभावना जाहिर की है। आदेश के अनुसार 600 से कम सक्रिय मरीज होने की दशा में कोरोना कफ्र्यू खुल सकता है। सीएमओ डा.संजय भटनागर का कहना है कि भले ही सक्रिय मरीज कम हो रहे हैं, लेकिन जब तक एक भी सक्रिय मरीज है, एहतियात बरतना जरूरी है। चूंकि लापरवाही से हालात फिर बिगड़ सकते हैं। सबसे ज्यादा मरीज इंदिरानगर, गोमतीनगर और आशियाना क्षेत्रों में मिल रहे हैं। संक्रमित मरीजों के मुकाबले करीब पांच गुना अधिक 273 मरीज ठीक हो चुके हैं। इनमें 95 फीसद मरीज होम आइसोलेशन में थे। कोरोना ने अब तक 2500 मरीजों की जान ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.