Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में शराब के खास पैक पर लगा कोरोना सेस, जानें- विशेष शुल्क से कितने बढ़ गए दाम

उत्तर प्रदेश में कोरोना सेस शराब की उन बोतलों पर भी लगाया गया है जिनकी पहली बार बिक्री हो रही है। आबकारी विभाग ने पहली अप्रैल से 90 एमएल बोतल बिक्री को अनुमति दी है। इसे खरीदने वालों को अब अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 09:48 AM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 09:48 AM (IST)
उत्तर प्रदेश में शराब के खास पैक पर लगा कोरोना सेस, जानें- विशेष शुल्क से कितने बढ़ गए दाम
यूपी में कोरोना सेस शराब की उन बोतलों पर भी लगाया गया है, जिनकी पहली बार बिक्री हो रही है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना सेस शराब की उन बोतलों पर भी लगाया गया है, जिनकी पहली बार बिक्री हो रही है। आबकारी विभाग ने पहली अप्रैल से 90 एमएल बोतल बिक्री को अनुमति दी है। इसे खरीदने वालों को अब अतिरिक्त शुल्क देना होगा। सेस लगने से इस विशेष पैक के दाम 10 से 40 रुपये तक बढ़ गए हैं। असल में, सरकार ने आबकारी नीति 2021-22 में संशोधन करते हुए शराब पर कोविड सेस लागू किया है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से लड़ने के लिए राजस्व बढ़ाने के मकसद से ये कदम उठाया लगाया है।

loksabha election banner

शासनादेश के अनुसार रेगुलर और प्रीमियम ब्रांड की 90 एमएल की अंग्रेजी शराब की बोतल पर 10 रुपये, सुपर प्रीमियम की 90 एमएल की बोतल पर 20 रुपये, स्कॉच पर 30 रुपये और विदेश से आयातित अंग्रेजी शराब की 90 एमएल की बोतल पर 40 रुपये का कोविड सेस लगा है। इसके अलावा सेना, अर्धसैनिक बलों व अन्य सुरक्षा बलों की कैंटीन से बिकने वाली अंग्रेजी शराब पर अब 60 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी ही देनी होगी, पहले यह छूट खत्म कर दी गयी थी।

अन्य पर पहले से सेस लागू : आबकारी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि शराब की अन्य बोतलों पर पहले से यह सेस लागू है। मसलन, 750 एमएल पर 60 रुपये, 375 एमएल पर 40 रुपये और 180 एमएल पर 20 रुपये सेस पहले ही लगाया गया था। अब सिर्फ 90 एमएल बोतलों के दामों में सेस से बदलाव हुआ है। अन्य के दाम बढ़े या घटे नहीं हैं।

यूपी मेड लिकर कांच की बोतलों में : प्रदेश में देसी व अंग्रेजी शराब के बीच की श्रेणी में यूपी मेड लिकर तैयार की गई है। 42.8 तीव्रता वाली यह शराब देसी से महंगी और अंग्रेजी से सस्ती है। यानी दाम भी बीच की श्रेणी के रखे गए हैं। मसलन, यूपी मेड लिकर का 180 एमएल का पउवा 95 रुपये का है, जबकि देसी शराब का इतनी ही मात्रा का पउवा 70 रुपये का बिकता है और अंग्रेजी शराब का पउवा 105 से लेकर 110 रुपये के बीच उपलब्ध है। यूपी मेड लिकर की 25 प्रतिशत मात्रा कांच की बोतलों में भी बेची जाएगी। राज्य में कांच की बोतलों का उत्पादन और इस्तेमाल प्रोत्साहित करने के लिए अब यूपी मेड लिकर कांच की बोतलों में भी उपलब्ध होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.