Move to Jagran APP

Conversion racket In UP: मतांतरण केस में ED के बाद अब आयकर विभाग भी सक्रिय, उमर व जहांगीर से पूछताछ जारी

Conversion racket In UP साजिश के तहत एक हजार से अधिक लोगों का मतांतरण कराए जाने के मामले की जांच में ईडी के बाद अब जल्द आयकर विभाग भी सक्रिय हो सकता है। एटीएस के अधिकारियों ने आयकर विभाग से उमर गौतम की संस्था के बैंक डिटेल साझा किए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 10:18 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 02:27 PM (IST)
Conversion racket In UP: मतांतरण केस में ED के बाद अब आयकर विभाग भी सक्रिय, उमर व जहांगीर से पूछताछ जारी
उत्तर प्रदेश में मतांतरण केस में ईडी के बाद अब आयकर विभाग भी सक्रिय हो गया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : साजिश के तहत एक हजार से अधिक लोगों का मतांतरण (धर्मांतरण) कराए जाने के मामले की जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के बाद अब जल्द आयकर विभाग भी सक्रिय हो सकता है। आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) के अधिकारियों ने आयकर विभाग से उमर गौतम की संस्था इस्लामिक दावाह सेंटर (आइडीसी) के बैंक डिटेल समेत कई खातों का ब्योरा साझा किया है।

loksabha election banner

एटीएस की जांच में सामने आया है कि आइडीसी व फातिमा चैरीटेबल ट्रस्ट के खातों में हुए लेनदेन का कोई आडिट नहीं हुआ था और न ही इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया गया था। दूसरी ओर एटीएस उमर गौतम व जहांगीर की पुलिस रिमांड की अवधि एक सप्ताह और बढ़वाने का प्रयास भी कर रही है। इसे लेकर कोर्ट में प्रार्थनापत्र भी दाखिल किया गया है। एक दिन पूर्व पकड़े गए तीन आरोपितों को भी पुलिस रिमांड पर लेने के लिए अर्जी दाखिल की गई है। एटीएस की दोनों अर्जियों पर बुधवार को कोर्ट में सुनवाई होगी।

एटीएस के हाथ उमर के कई और साथियों की जानकारी लगी है। इसके अलावा जिन लोगों का मतांतरण कराया गया था, जिला पुलिस की मदद से उनकी भी सिलसिलेवार जांच जारी है। एटीएस के हाथ कई और बैंक खातों की जानकारी भी लगी है, जिनमें विदेश से फंडिंग हुई है। इन खातों को लेकर भी उमर व जहांगीर से पूछताछ की जा रही है। उमर से मिली जानकारियों के आधार पर ही एटीएस ने एक दिन पूर्व हरियाणा के गुरुग्राम निवासी मन्नू यादव उर्फ अब्दुल मन्नान, महाराष्ट्र के बीड़ निवासी इरफान शेख व दिल्ली के उत्तमनगर निवासी राहुल भोला को गिरफ्तार किया था। तीनों को जेल भेज दिया गया है और अब उन्हें पुलिस रिमांड पर लेकर नए सिरे से पूछताछ किए जाने की तैयारी है। एटीएस मूक-बधिर आरोपित मन्नू व राहुल भोला से पूछताछ के लिए इंटरप्रेटर की भी तलाश कर रही है।

उल्लेखनीय है कि साजिश के तहत मतांतरण कराने के मामले के तार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धर्म परिवर्तन कराने वाले बिलाल फिलिप से भी जुड़ चुके हैं। केंद्रीय बाल कल्याण मंत्रालय में तैनात इंटरप्रेटर इरफान ख्वाजा शेख से पूछताछ में भी कई बड़ी जानकारियां सामने आने की उम्मीद जताई जा रही हैं। आरोपितों के कब्जे से बरामद तीन लैपटाप व तीन मोबाइल की फोरेंसिक जांच कराए जाने की भी तैयारी है। असम की संस्था मारकाजुल मारिफ की भी जांच तेज की गई है। एटीएस की जांच में उमर की संस्था के खातों व अन्य खातों में फंडिंग के साक्ष्य मिलने के बाद ईडी भी सक्रिय हो गया है। जांच एजेंसियों ने कई अहम जानकारियां एक-दूसरे से साझा की हैं। जिसके आधार पर उमर व उसके साथियों पर जल्द कानूनी शिकंजा और कसेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.