Move to Jagran APP

UP Conversion Case: महाराष्ट्र से गिरफ्तार डा. फराज शाह के मोबाइल में कैद है मतांतरण का पूरा षड्यंत्र, छानबीन में खुल रहीं कड़ियां

UP Conversion Case मतांतरण कराने वाले गिरोह का अहम हिस्सा रहा डा. फराज शाह अपने साथियों के साथ फोन पर भी जहर उगलता था। रामेश्वर कांवरे उर्फ एडम व कौसर आलम के मोबाइल फोन से मिली आडियो क्लिप से एटीएस को फराज के खिलाफ ठोस साक्ष्य भी मिले हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 10:10 AM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 10:15 AM (IST)
UP Conversion Case: महाराष्ट्र से गिरफ्तार डा. फराज शाह के मोबाइल में कैद है मतांतरण का पूरा षड्यंत्र, छानबीन में खुल रहीं कड़ियां
एटीएस को डा. फराज शाह के खिलाफ ठोस साक्ष्य भी मिले हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (यूपी एटीएस) ने साजिशन एक हजार से अधिक हिंदुओं का मतांतरण कराने वाले उमर गौतम के एक और सक्रिय साथी डा. फराज शाह को महाराष्ट्र के यवतमाल से गिरफ्तार किया है। गहरी साजिश के तहत मतांतरण कराने वाले गिरोह का अहम हिस्सा रहा डा. फराज शाह अपने साथियों के साथ फोन पर भी जहर उगलता था। रामेश्वर कांवरे उर्फ एडम व कौसर आलम के मोबाइल फोन से मिली आडियो क्लिप से एटीएस को फराज के खिलाफ ठोस साक्ष्य भी मिले हैं। सूत्रों का कहना है कि आडियो क्लिप में फराज कुछ लोगों के मतांतरण की प्रक्रिया को लेकर एडम से बात कर रहा है।

loksabha election banner

डा. फराज शाह व उमर गौतम के बीच भी फोन पर लंबी बातचीत होती थी। एटीएस अब फराज के कुछ अन्य साथियों की भी छानबीन में जुट गई है। शुरुआती छानबीन में फराज का केरल कनेक्शन भी सामने आया है। एटीएस की विशेष अदालत ने मंगलवार को आरोपित फराज की सात दिनों की पुलिस रिमांड मंजूर की है। पुलिस रिमांड की अवधि बुधवार दोपहर 12 बजे से आरंभ होगी। एटीएस अब उससे नए सिरे से पूछताछ करेगी।

एटीएस को महाराष्ट्र के अलावा अन्य राज्यों में भी एडम व उसके साथियों की गतिविधियों की जानकारी मिली है। एडम के मोबाइल से मिले साक्ष्यों के जरिये ही एटीएस ने फराज पर शिकंजा कसा है। फराज दिल्ली स्थित उमर गौतम की संस्था इस्लामिक दावा सेंटर के अलावा ऐसे कई अन्य संगठनों से भी सीधे जुड़ा था। कुछ कट्टपरपंथी संगठनों से उसके जुड़ाव को लेकर भी जांच चल रही है। साथ ही गिरोह से जुड़े कुछ अन्य लोगों को जल्द गिरफ्तार किए जाने की तैयारी भी है। हालांकि एटीएस पहले उनके विरुद्ध ठोस साक्ष्य जुटाने का प्रयास कर रही है।

उल्लेखनीय है कि एटीएस साजिशन एक हजार से अधिक हिंदुओं का मतांतरण कराने वाले उमर गौतम से जुड़े रहे उसके साथियों पर एक-एक कर शिकंजा कस रही है। इसी कड़ी में एटीएस ने 17 जुलाई को नागपुर (महाराष्ट्र) से एडम, कौसर व डा.अर्सलान को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद रविवार रात महाराष्ट्र के यवतमाल से उमर व एडम के सक्रिय साथी फराज को गिरफ्तार कर यहां लाया गया है। साजिशन मतांतरण के इस नेटवर्क से जुड़े आरोपितों के विदेश से फंङ्क्षडग व हवाला कारोबारियों से रिश्ते भी सामने आए हैं। एटीएस खासकर हवाला नेटवर्क से जुड़े उमर के कुछ साथियों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। फराज के बैंक खातों का भी ब्योरा जुटाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.