Move to Jagran APP

सोलर पाॅवर प्लांट का इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं की नहीं हो रही बिलिंग, पर्यावरण संरक्षण का भी उड़ रहा मखौल

लखनऊ में सोलर पॉवर प्लांट की नहीं है व्यवस्था कहीं नेट मीटर नहीं तो कहीं बिजली विभाग कहता है बाजार से खरीदकर लाइए। बिजली विभाग जिसके पास वर्तमान में सोलर पॉवर प्लांट की जिम्मेदारी बढ़ गई है मीटर तक नहीं है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 07:28 PM (IST)
लखनऊ में सोलर पॉवर प्लांट की नहीं हो रही बिलिंग, तो कहीं शुरू नहीं हुआ इस्तेमाल।

लखनऊ, जेएनएन। केस एक चिनहट की फातमा खान के यहां सोलर पॉवर प्लांट लगे महीना भर हो गया है। नेट मीटर न मिलने के कारण उनके यहां अभी तक सोलर पॉवर प्लांट का इस्तेतमाल शुरू नहीं हो पाया है। उनका एकाउंट नंबर 8988958415 है। इसी तरह विराम खंड निवासी अशोक कुमार गुप्ता भी एक 22 दिन से मीटर के लिए चक्कर लगा रहे हैं। इनका अकाउंट नंबर 4609870000 है।लाखों रुपये खर्च करने के बाद छत पर सोलर पॉवर प्लांट शो पीस बनकर लगा है। 

loksabha election banner

केस दो कानपुर रोड स्थित सेक्टर डी एलडीए कालोनी निवासी सुशील जैन, पीयूष कुमार सिंह भी सप्ताह भर से मीटर के लिए चक्कर लगा रहे हैं। उपभोक्ताओं को बताया जा रहा है कि जैसे ही आएंगे, लगा दिए जाएंगे। किसी उपभोक्ता ने पांच किलोवॉट तो किसी ने तीन किलोवॉट का सोलर पॉवर प्लांट लगाया है लेकिन मीटर न मिलने के कारण पुरानी व्यवस्था से सोलर इस्तेमाल करने को विवश हैं।

 एक तरफ पर्यावरण संरक्षण का पाठ बिजली विभाग उपभोक्ताओं को पढ़ा रहा है। सोलर पॉवर प्लांट को बढ़ावा देने के लिए कार्यशालाएं लगाई जा रही हैं, वहीं बिजली विभाग जिसके पास वर्तमान में सोलर पॉवर प्लांट की जिम्मेदारी बढ़ गई है, मीटर तक नहीं है। उपभोक्ताओं का तर्क है कि बिजली विभाग कह रहा है कि बाजार से मीटर खरीदे और फिर गोमती नगर स्थित बिजली विभाग की लैब में जांच कराए। इसके बाद घर ले जाकर लगवाए। फिलहाल उपभोक्ता को इतना उलझा दिया है कि उपभोक्ता सोलर पॉवर प्लांट लगवाकर पछता रहा है। 

उपभोक्ताओं की हर माह नहीं होती बिलिंग 

बिना अभियंताओं के आगे चक्कर लगाए सोलर पाॅवर प्लांट का इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं की बिलिंग नहीं हो रही है। मीटर सेक्शन पहले कई कई सप्ताह पीओएस नेट मीटर की सेटिंग नहीं करता। अगर सेटिंग हो जाती है तो उसकी रीडिंग शुरू नहीं होती। ऐसे में उपभोक्ता के सामने हर माह बिलिंग के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। 

मध्यांचल (वाणिज्य), निदेशक ब्रहम पाल ने कहा कि राजधानी में सितंबर माह की बिलिंग सोलर पाॅवर प्लांट की पंद्रह से बीस फीसद के आसपास ही हुई है। स्मार्ट मीटर पर रोेक लगाने के बाद नेट मीटर उपलब्ध कराए गए थे, वर्तमान में नेट मीटर की समस्या जो है वह जल्द दूर कर ली जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.