Move to Jagran APP

Lucknow University Update: साइंस फैकल्टी में कामन मिनिमम सिलेबस नहीं हुआ पास, सदस्यों से मांगे गए सुझाव

लविवि के विज्ञान संकाय परिषद की ऑनलाइन बैठक में शामिल तमाम विभागों के सिलेबस में कमी पाई गई। इस आधार पर फिर से संबंधित विभागों से इस पर सुझाव मांगे गए हैं। अब अगली बैठक में चर्चा के बाद विज्ञान संकाय अपना सिलेबस डिजाइन कर शासन को भेजेगा।

By Rafiya NazEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 11:53 AM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 11:53 AM (IST)
Lucknow University Update: साइंस फैकल्टी में कामन मिनिमम सिलेबस नहीं हुआ पास, सदस्यों से मांगे गए सुझाव
लविवि के विज्ञान संकाय परिषद की ऑनलाइन बैठक में कामन मिनिमम सिलेबस के लिए सदस्यों से मांगे गए सुझाव।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक (विज्ञान संकाय) स्तर पर कामन मिनिमम सिलेबस (न्यूनतम समान पाठ्यक्रम) को लागू करने पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। शनिवार को विज्ञान संकाय परिषद की हुई ऑनलाइन बैठक में शामिल तमाम विभागों के सिलेबस में कमी पाई गई। इस आधार पर फिर से संबंधित विभागों से इस पर सुझाव मांगे गए हैं। अब अगली बैठक में चर्चा के बाद विज्ञान संकाय अपना सिलेबस डिजाइन कर शासन को भेजेगा।

loksabha election banner

लविवि शिक्षक संघ स्नातक स्तर पर न्यूनतम समान पाठ्यक्रम का कड़ा विरोध कर रहा है। इसी विरोध के बीच शनिवार को विज्ञान संकाय परिषद की आनलाइन बैठक बुलाई गई, जिसमें साइंस डिपार्टमेंट के सभी विभागाध्यक्ष, एसोसिएट डीन साइंस प्रो. तृप्ता त्रिवेदी ने बताया कि कई विभागों ने जो पाठ्यक्रम तैयार किए हैं, वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के मानक को पूरा नहीं कर रहे। कुछ विषयों में अधिक बदलाव भी होने हैं। इसलिए बैठक में न्यूनतम समान पाठ्यक्रम को अनुमोदित नहीं किया गया है। विभागों को पाठ्यक्रम की कमियों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

एलएलबी ऑनर्स में आधे छात्र फेल: लखनऊ विश्वविद्यालय ने शनिवार को परास्नातक के चार और विषयों के परिणाम घोषित कर दिए। परीक्षा नियंत्रक प्रो. एके सक्सेना ने बताया कि एलएलबी ऑनर्स इंटीग्रेटेड पांच वर्षीय कोर्स के प्रथम सेमेस्टर में 1375 विद्यार्थियों में से 750 सफल हो गए हैं। 625 छात्र फेल हुए हैं। इसी तरह एमएससी वनस्पति विज्ञान तृतीय सेमेस्टर में 76 में 70 विद्यार्थी, एमए एजुकेशन तृतीय सेमेस्टर 85 में 73 और एलएलबी तीन वर्षीय प्रथम सेमेस्टर (बैक पेपर) में 1098 में 758 पास हुए हैं। विद्यार्थी अपने परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट www. lkouniv.ac.in पर देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.