Move to Jagran APP

फैजाबाद और उन्नाव तक CNG का रास्ता साफ, वित्तीय वर्ष में मिलेगा तोहफा Lucknow News

पाइप लाइन डालने का काम जल्द होगा शुरू एक-एक पंप इसी वित्तीय वर्ष में खुलेगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 03:03 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 03:03 PM (IST)
फैजाबाद और उन्नाव तक CNG का रास्ता साफ, वित्तीय वर्ष में मिलेगा तोहफा Lucknow News
फैजाबाद और उन्नाव तक CNG का रास्ता साफ, वित्तीय वर्ष में मिलेगा तोहफा Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। डीजल और पेट्रोल वाहनों से लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण को कम करने के लिए गैस मंत्रालय की कोशिशें रंग ला रही हैं। जल्द ही फैजाबाद और उन्नाव में भी सीएनजी से वाहन दौडऩे लगेंगे। दोनों ही शहरों में सीएनजी के लिए पाइप लाइन डालने का काम जल्द शुरू होने जा रहा है।

loksabha election banner

राजधानी में सीएनजी सेवाएं देने वाली ग्रीन गैस लिमिटेड ही फैजाबाद और उन्नाव में भी सेवा शुरू करने जा रही है। ग्रीन गैस के एमडीए संजीव मेधी के मुताबिक जल्द ही दोनों शहरों में सीएनजी मिलने लगेगी। यहां पर पाइप लाइन डालने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गयी है। करीब एक महीने के बाद ही यहां पर पाइप लाइन डालने का काम शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि अगले वित्तीय वर्ष में एक-एक पंप दोनों शहरों में खुल जाएंगे। इससे लखनऊ से कानपुर तक का सफर आसान हो जाएगा। लखनऊ के अलावा कानपुर नगर में भी सीएनजी पहले से ही संचालित है। इस तरह वाहनों को कहीं पर भी सीएनजी मिलने में दिक्कत नहीं होगी। इसी तरह फैजाबाद तक भी आसानी से सीएनजी मिलेगी। बाराबंकी में टोरन कंपनी द्वारा सीएनजी का काम शुरू किया जा रहा है। 

कई और शहरों के लिए प्रस्ताव 

फैजाबाद और उन्नाव के अलावा यूपी के कई शहरों में सीएनजी की सुविधा शुरू करनेे की योजना है। केंद्र सरकार के निर्देश पर गैस मंत्रालय ने जल्द से जल्द सभी शहरों में सीएनजी सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल, फैजाबाद और उन्नाव के अलावा सुल्तानपुर, रायबरेली, प्रतापगढ़, इलाहाबाद सिटी, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़, मथुरा, बुलंदशहर, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, उन्नाव जिला, कौशांबी, कुशीनगर, संत कबीरनगर, हाथरस, संत रविदास नगर और गोरखपुर में सीएनजी प्रस्तावित है। 

अब तक इन शहरों में मिल रही सीएनजी

लखनऊ, कानपुर, सहारनपुर, बागपत,  गाजियाबाद, बरेली, मेरठ सिटी, मथुरा सिटी, फिरोजाबाद, वाराणसी नगर, झांसी और नोएडा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.