Move to Jagran APP

लखनऊ से दिल्ली तक बनेगा CNG कॉरीडोर, सफर होगा सस्ता-बिछेगा पंपों का जाल

सीएनजी वाहन चालकों के लिए खुशखबरी, सफर होगा सस्ता। हाईवे पर चौबीस घंटे रहेगी सीएनजी की उपलब्धता।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 02:40 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 02:40 PM (IST)
लखनऊ से दिल्ली तक बनेगा CNG कॉरीडोर, सफर होगा सस्ता-बिछेगा पंपों का जाल

लखनऊ, [राजीव बाजपेयी]। सीएनजी वाहन चालकों के साथ-साथ पर्यावरण की सेहत के लिए भी राहत भरी खबर। लखनऊ से दिल्ली या इससे आगे शहरों तक जाने के लिए रास्ते में सीएनजी की किल्लत नहीं रहेगी। जल्द ही लखनऊ से दिल्ली तक सीएनजी कॉरीडोर बनेगा ताकि रास्ते में दूसरे ईंधन का सहारा न लेना पड़े। 

loksabha election banner

ग्रीन गैस लिमिटेड की ओर से पूरी कार्ययोजना बनकर तैयार है। दूसरी कंपनियों के साथ मिलकर कॉरीडोर बनाने पर काम किया जा रहा है। मंत्रालय से भी योजना को हरी झंडी मिल गई है। जल्द ही शासन में प्रस्ताव भेजकर कॉरीडोर को धरातल पर उतारा जाएगा। ग्रीन गैस के एमडी जिलेदार का कहना है कि मंत्रालय में बात हुई है। जल्द ही ट्रांसपोर्ट आयुक्त से मिलकर इसे आगे बढ़ाया जाएगा।   दरअसल, अभी लखनऊ और कानपुर के अलावा कई शहरों में सीएनजी की उपलब्धता नहीं है। इसी वजह से सीएनजी वाहन चालक दिल्ली या आगे जाने के लिए पेट्रोल पर निर्भर रहते हैं। पेट्रोल पर वाहन चलाने से जेब हलकी होती है, वहीं पर्यावरण को भी क्षति होती है।     

डिफेंस कॉरीडोर को भी होगा फायदा

सीएनजी कॉरीडोर से डिफेंस कॉरीडोर को भी फायदा मिलेगा। लखनऊ से इटावा और बुंदेलखंड तक जाने वाले डिफेंस कॉरीडोर की रूपरेखा केंद्र सरकार ने बनायी है। इसलिए तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो रहा है। 

बिछेगा पंपों का जाल

अधिकारियों का कहना है कि आगरा एक्सप्रेस के अलावा कानपुर और इटावा नेशनल हाईवे पर भी सीएनजी पंपों का जाल बिछाया जाएगा। तमाम शहरों में सीएनजी लाइन के टेंडर हो चुके हैं।

यहां शुरू होगा काम 

इटावा, औरैया, कानपुर देहात, उन्नाव जिला, फैजाबाद, सुलतानपुर, रायबरेली, प्रतापगढ़, इलाहाबाद सिटी, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़, मथुरा, बुलंदशहर, कौशांबी, कुशीनगर, संत कबीरनगर, हाथरस, संत रविदास नगर और गोरखपुर। 

अभी यहां मिल रही सुविधा

लखनऊ, कानपुर, सहारनपुर, बागपत, गाजियाबाद, बरेली, मेरठ सिटी, मथुरा सिटी, फिरोजाबाद, वाराणसी नगर, झांसी और नोएडा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.