Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ सख्त, बोले- सार्वजनिक आयोजनों में 100 से अधिक लोग न जुटें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड अस्पतालों में चिकित्सकों पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ आवश्यक औषधियों मेडिकल उपकरणों तथा बैकअप सहित अक्सीजन की सुचारु उपलब्धता रहनी चाहिए। उन्होंने कोरोना से बचाव एवं उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी दिये हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 06:10 PM (IST)
कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ सख्त, बोले- सार्वजनिक आयोजनों में 100 से अधिक लोग न जुटें
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के नए स्ट्रेन की संक्रमण दर काफी अधिक है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के नए स्ट्रेन की संक्रमण दर काफी अधिक है। इसलिए पूरी सजगता बरतना आवश्यक है। उन्होंने लोगों में कोरोना के प्रति जागरूकता और सख्ती बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सार्वजनिक स्थलों और कार्यक्रमों में 100 से अधिक लोग एकत्र न हों। उन्होंने लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी तथा गोरखपुर में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए कहा है। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में कोविड-19 के 100 से अधिक केस हैं, वहां विशेष सावधानी बरती जाए। उन्होंने कोरोना टेस्ट की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड्स की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। इसके दृष्टिगत कोविड अस्पतालों तथा मेडिकल काॅलेजों में बेड्स की संख्या में वृद्धि की जाए। उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों में चिकित्सकों, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ, आवश्यक औषधियों, मेडिकल उपकरणों तथा बैकअप सहित अक्सीजन की सुचारु उपलब्धता रहनी चाहिए। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव एवं उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी दिये हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के रोगों के उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोविड एवं नाॅन कोविड अस्पताल स्थापित किये जाएं। एंबुलेंस सेवाओं को सुचारु ढंग से संचालित किया जाए। कोविड मरीज के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले एंबुलेंस वाहनों का उपयोग नाॅन कोविड मरीजों के लिए न किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि एंबुलेंस के लिए किसी भी मरीज को इंतजार न करना पड़े।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य प्रभावी ढंग से किया जाए। कोविड पाॅजिटिव व्यक्ति के अधिक से अधिक काॅन्टैक्ट्स को चिन्हित करते हुए ऐसे लोगों की जांच कराई जाए। उन्होंने टेस्टिंग कार्य में और तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में कोविड-19 की टेस्टिंग का कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। संदिग्ध केस में अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाए। उन्होंने टेस्ट की संख्या में बढ़ोतरी करने के निर्देश भी दिये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के संबंध में लोगों को जागरूक किया जाए। इस कार्य में पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक रूप से उपयोग किया जाए। सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि लोग मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। सीएम योगी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में निगरानी समितियां प्रभावी रूप से कार्य करें। प्रत्येक गांव तथा वाॅर्ड में निगरानी समितियों को सक्रिय रखा जाए। निगरानी कार्य से युवक मंगल दल, महिला मंगल दल, सिविल डिफेंस आदि संगठनों को जोड़ा जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.