Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ के खाते में एक और रिकॉर्ड, यूपी में चार वर्ष पूरे करने वाले बीजेपी के पहले सीएम

Four Years Of Yogi Sarkar योगी आदित्यनाथ से पहले उत्तर प्रदेश ने भाजपा के तीन मुख्यमंत्रियों का कार्यकाल देखा है। इनमें कल्याण सिंह को दो बार जबकि राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह को एक-एक बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने का मौका मिला।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 12:06 AM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 07:30 AM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ के खाते में एक और रिकॉर्ड, यूपी में चार वर्ष पूरे करने वाले बीजेपी के पहले सीएम
यूपी में चार वर्ष पूरे करने वाले बीजेपी के पहले सीएम बने योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश सरकार के मुखिया के तौर पर चार वर्ष पूरे कर चुके योगी आदित्यनाथ यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय जनता पार्टी के पहले मुख्यमंत्री हैं। जितनी अप्रत्याशित उनकी ताजपोशी रही, मुख्यमंत्री के तौर पर उनकी कार्यशैली उतनी ही दृढ़ संकल्पित रही। चुनौतियों से सतत जूझते-जीतते रहे योगी आदित्यनाथ के खाते में आज कई उपलब्धियां हैं। 19 मार्च यानी शुक्रवार को मुख्यमंत्री अपनी उपलब्धियां गिनाएंगे। साथ ही प्रदेश भर में छह दिन के जश्न की शुरुआत भी होगी।

loksabha election banner

योगी आदित्यनाथ से पहले उत्तर प्रदेश ने भाजपा के तीन मुख्यमंत्रियों का कार्यकाल देखा है। इनमें कल्याण सिंह को दो बार, जबकि राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह को एक-एक बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने का मौका मिला। दोनों कार्यकाल मिलाकर कल्याण सिंह लगभग तीन साल सात महीने मुख्यमंत्री रहे। राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह का के मुख्यमंत्रित्व कार्यकाल इससे भी कम रहे।

मुख्यमंत्री के रूप में संकल्प पथ पर योगी आदित्यनाथ का सफर चुनौतियों से भरा रहा। चुनौतियों को उन्होंने स्वीकार किया और उनसे कुशलतापूर्वक निपटे भी। चाहे वह सत्ता संभालने के कुछ ही महीनों बाद गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होने से नवजात शिशुओं की मौतों से हुआ वितंडा रहा हो या गोरखपुर और बस्ती मंडलों के जिलों को जापानी इंसेफेलाइटिस की घातक बीमारी से निजात दिलाने के उनके गंभीर प्रयास।

राजधानी लखनऊ में फरवरी, 2018 में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का सफल आयोजन कराकर सूबे को निवेश के आकर्षक गंतव्य के रूप में प्रतिष्ठित कराने की उनकी मुहिम की सराहना खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। निवेश परियोजनाओं को तत्परता से जमीन पर उतारने में भी उन्होंने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। सूबे में डिफेंस कॉरिडोर को शोकेस करने के लिए राजधानी में डिफेंस एक्सपो के सफल आयोजन की जमीन तैयार की।

भ्रष्टाचार और गुंडाराज के खिलाफ नो टॉलरेंस की नीति को तो योगी आदित्यनाथ ने धार दी ही, उनके नेतृत्व और प्रशासनिक कौशल की असल परीक्षा कोरोना आपदा के दौरान हुई। कोरोना संक्रमण से निपटने के चाक-चौबंद इंतजाम कर उन्होंने सबसे बड़ी आबादी वाले सूबे को इस वैश्विक महामारी से सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कौन कब रहा भाजपा का मुख्यमंत्री

  • योगी आदित्यनाथ : 19 मार्च, 2017 से अब तक
  • कल्याण सिंह : 24 जून, 1991 से छह दिसंबर, 1992
  • कल्याण सिंह : 21 सितंबर, 1997 से 11 नवंबर, 1999
  • राम प्रकाश गुप्ता : 12 नवंबर, 1999 से 28 अक्टूबर, 2000
  • राजनाथ सिंह : 28 अक्टूबर, 2000 से सात मार्च, 2002

19 मार्च से 24 तक चलेंगे कार्यक्रम : बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय पर शुक्रवार सुबह 11 बजे से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रेसवार्ता कर चार वर्ष की उपलब्धियां बताएंगे। इस पर बनी फिल्म प्रदर्शित की जाएगी। एक गीत और प्रदेशस्तरीय विकास पुस्तिका के विमोचन के साथ विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी आयोजित होगी। इस कार्यक्रम का प्रदेश भर में प्रसारण होगा। इसके तुरंत बाद जिला मुख्यालयों पर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी, जिलास्तरीय विकास पुस्तिका का विमोचन, योजनाओं के कुछ लाभार्थियों को धनराशि, प्रमाणपत्र, गोल्डन कार्ड, दिव्यांगों को ट्राई साइकिल, उपकरण आदि का वितरण होगा। इसी तरह विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित कार्यक्रम सिलसिलेवार ढंग से 24 मार्च तक चलेंगे। इसी तरह भाजपा संगठन ने भी आठ दिवसीय कार्यक्रम बनाया है। पहले दिन जिलों के प्रभारी मंत्री वहां सरकार की उपलब्धियां गिनाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.