Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा-बजट में किसान, गरीब, महिलाओं व अल्पसंख्यकों का पूरा ख्याल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रदेश सरकार का बजट पेश होने के बाद कहा कि इस बार के बजट का आकार पिछले बजट के मुकाबले 12 फीसदी ज्यादा है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 04:21 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 08:44 AM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा-बजट में किसान, गरीब, महिलाओं व अल्पसंख्यकों का पूरा ख्याल
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा-बजट में किसान, गरीब, महिलाओं व अल्पसंख्यकों का पूरा ख्याल

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार के तीसरा बजट जारी होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेहद प्रसन्नता व्यक्त की। तिलक हाल में उन्होंने वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल के साथ मीडिया को संबोधित किया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रदेश सरकार का बजट पेश होने के बाद कहा कि इस बार के बजट का आकार पिछले बजट के मुकाबले 12 फीसदी ज्यादा है। हमने अपने बजट में किसान, गरीब, महिला के साथ ही साथ अल्पसंख्यकों का पूरा ख्याल रखा है। उन्होंने कहा कि जनता को केंद्र सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ मिले इसका विशेष रूप से ध्यान रखा गया है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का 2019-2020 के लिए 4 लाख 79 हजार 701 करोड़ 10 लाख रुपये का बजट पेश किया गया है। यह बजट उत्तर प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है। यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका-साथ, सबका-विकास की भावना को चरितार्थ करने वाला है। यह बजट प्रदेश में प्रत्येक नागरिक, प्रत्येक व्यक्ति के चेहरे पर खुशहाली लाने, गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिलायें, व्यापारी और समाज के प्रत्येक तबके के उत्थान करने और उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन करने में सफल होगा।

उन्होंने कहा कि इस बजट में प्रदेश के अंदर अन्य तमाम योजनाएं जो प्रदेश के विकास से जुड़ी हैं, उनको पर्याप्त महत्व देने का प्रयास किया गया है। बजट में आंगनबाड़ी, आशा वर्कर्स, ग्राम प्रहरी, प्रांतीय रक्षक दल, मिड-डे मील के अंदर जो रसोइयां के मानदेय को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त धनराशि की व्यवस्था की गई है। प्रदेश के अंदर बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और डिफेंस कॉरिडोर को भी हमने इस बजट में इसकी व्यवस्था के साथ जोड़ा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आयुष्मान भारत में एक करोड़ 18 लाख परिवार के साथ छह करोड़ लोग इस योजना से लाभान्वित होने जा रहे हैं। प्रदेश के अंदर 56 लाख ऐसे लोग थे जो इस योजना से लाभान्वित नहीं हो पा रहे थे, उनके लिए भी बजट में 111 करोड़ की व्यवस्था की गई है। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा की योजना, जिसे मोदी केयर के रूप में दुनिया जानती है, आयुष्मान भारत लागू हुई है। प्रदेश ने इसमें बहुत अच्छी प्रगति की है।

प्रदेश के अंदर पर्यटन की अपार संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है और बजट में व्यापक प्रावधान किये हैं। अयोध्या में नया एयरपोर्ट बने। इस बार बजट में इसके लिए धनराशि की व्यवस्था की गयी है। जेवर में एक नया एयरपोर्ट, जो देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा, इसके लिए धनराशि की व्यवस्था बजट में की गयी है। कानपुर और आगरा में मेट्रो रेल परियोजना के लिए बजट में प्रावधान किया ही

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस बजट के माध्यम से कन्याओं के लिए एक विशेष योजना लेकर आये हैं, कन्या सुमंगला योजना। इसके लिए 1200 करोड़ रुपये की बजट में व्यवस्था की है। उन्होंने कहा प्लाटिक को बैन करने के बाद प्रदेश के अंदर माटी कला बोर्ड के गठन और उसको आगे बढ़ाने के लिए इस बजट में व्यवस्था की है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बलरामपुर में केजीएमयू का सैटेलाइट सेंटर बनाने की व्यवस्था बजट में की है। बलरामपुर स्वर्गीय अटल जी की प्रथम कर्मभूमि रहा है। प्रदेश के अंदर तीन नए विश्वविद्यालय बनाने जा रहे हैं। स्वर्गीय अटल बिहारी के नाम पर लखनऊ में चिकित्सा विश्वविद्यालय, दूसरा प्रदेश के अंदर एक आयुष विश्वविद्यालय, तीसरा सहारनपुर में एक विश्वाविद्यालय का प्रावधान इस बजट में किया है। इस समय प्रदेश के अंदर 15 नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। 2 एम्स पर कार्य चल रहा है। पांच नये मेडिकल कॉलेज जिनमें नए सत्र शुरू होंगे, उनके लिए बजट में धनराशि की व्यवस्था की गयी है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दिव्यांगजन की पेंशन को 300 से बढ़ाकर 500 रुपये किया। इसके बाद भी 38 हजार दिव्यांगजन छूटे हुए थे, जिनको इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। हमने उनको भी योजना से लाभान्वित करने का काम किया है। पिछड़ी जाति और सामान्य जाति के छात्रों को भी शुल्क प्रतिपूर्ति के कार्यक्रम के साथ जोड़ा है। पुलिस के आधुनिकीकरण और पुलिस की अवस्थापना पर व्यापक कार्य हो, इसके लिए पहली बार उत्तर प्रदेश बजट में बजट का प्रावधान किया है। किसानों की आय में वृद्धि हो इसके लिए एमएसपी से अधिक दाम देना, हमने बजट में भी इसका प्रावधान फिर से किया है। प्रदेश के अंदर अच्छी सड़कें हों, गांव से जुड़ी सड़कें हों, इसके लिए पीडब्ल्यूडी के बजट में वृद्धि की गयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश है जहां केवल पांच जनपदों में 24 घंटा बिजली मिलती थी। आज हमारी सरकार ने प्रदेश के 75 जनपदों में बिजली पहुंचाने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास की भावना को चरितार्थ करने वाला बजट आज वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने पेश किया। मैं इसके लिए वित्त मंत्री जी और अधिकारियों को प्रदेश का विकासोन्मुखी बजट पेश करने के लिए धन्यवाद देता हूं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.