Move to Jagran APP

योगी आदित्‍यनाथ बोले प्रेरणादायी महिलाएं समाज के लिए आईना, आठ मार्च से शुरू होगा मिशन शक्‍ति का दूसरा चरण

मिशन शक्ति के तहत महिलाओं की सुरक्षा सम्मान व स्वावलंबन की दिशा में कदम बढ़ा रही सरकार महिला सशक्तीकरण के कई और कदम उठाने जा रही है। मिशन शक्ति के दूसरे चरण की शुरुआत आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर होगी।

By Rafiya NazEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 10:46 AM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 03:46 PM (IST)
योगी आदित्‍यनाथ बोले प्रेरणादायी महिलाएं समाज के लिए आईना, आठ मार्च से शुरू होगा मिशन शक्‍ति का दूसरा चरण
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर होगा मिशन शक्ति के दूसरे चरण का शुभारंभ।

लखनऊ, जेएनएन। मिशन शक्ति के तहत महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन की दिशा में कदम बढ़ा रही सरकार महिला सशक्तीकरण के कई और कदम उठाने जा रही है। मिशन शक्ति के दूसरे चरण की शुरुआत आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दिन सेफ सिटी योजना के तहत भी विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखने का निर्देश दिया है। योगी ने कहा कि खासकर प्रेरणादायी महिलाओं को समाज के समक्ष मिसाल के तौर पर पेश किया जाए, जिससे अन्य महिलाएं उनसे प्रेरणा लेकर सफलता की दिशा में अपने भी कदम बढ़ा सकें। प्रेरणादायी महिलाएं समाज के लिए आईना बनेंगी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने शनिवार रात वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के आयोजन को लेकर मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, एसएसपी व एसपी को कड़े निर्देश दिए। आठ मार्च को लखनऊ में इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में आयोजित समारोह में महिला स्वावलंबन की मिसाल पेश करने वाली 11 उत्कृष्ट महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रही महिलाएं अपने संघर्ष की कहानी भी साझा करेंगी। इस अवसर पर जिलों में महिलाओं की समस्याओं के निराकरण के लिए रिपोर्टिंग चौकी व साइबर क्राइम थाने में महिला साइबर क्राइम सेल की शुरुआत भी होगी। समारोह में उच्चतम न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थिति रहेंगी। इस कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग सभी जिलों में होगी। मुख्यमंत्री ने गोंडा, बलरामपुर, बहराइच, एटा, कुशीनगर व श्रावस्ती के जिलाधिकारियों को मिशन शक्ति को प्रभावी ढंग से लागू करने का निर्देश दिया। कहा कि राज्य मुख्यालय पर मुख्य आयोजन के साथ-साथ जिलों में भी आयोजन किए जाएं। इन कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं को जोड़ें। ये कार्यक्रम तहसील तथा ब्लॉक स्तर तक किए जाएं। 

कार्यक्रमों के आयोजन में पुलिस तथा सूचना विभाग का सहयोग लिया जाए। योगी ने कहा कि सभी संबंधित विभाग आठ मार्च महिला दिवस कार्यक्रम के बाद एक सप्ताह के लिए उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करें। साथ ही हेल्पलाइन नंबर 1090, 1076, 112 व आइजीआरएस पर महिलाओं से जुड़ी शिकायतों के त्वरित निस्तारण कराए जाने का निर्देश भी दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को प्रभावी ढंग से संचालित करने का निर्देश भी दिया। कहा कि 1090 के तहत दर्ज शिकायतों का निस्तारण संबंधित जिले के स्तर पर सुनिश्चित किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.