Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- गांवों में कोविड टेस्टिंग अभियान के सकारात्मक परिणाम, WHO ने भी की प्रशंसा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास से वर्चुअल बैठक कर कोविड प्रबंधन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पूरा राज्य वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकजुट है। ट्रेस टेस्ट और उपचार की नीति के साथ सार्वजनिक अनुपालन और नियोजित अनुपालन अच्छे परिणाम दे रहे हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 07:04 PM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 07:05 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- गांवों में कोविड टेस्टिंग अभियान के सकारात्मक परिणाम, WHO ने भी की प्रशंसा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास से वर्चुअल बैठक कर कोविड प्रबंधन की समीक्षा की।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के खतरनाक पलटवार से सतर्क उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब कतई ढिलाई के मूड में नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार कोविड प्रबंधन की समीक्षा कर अफसरों को निर्देश दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने और कोरोना से गांवों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से वर्तमान में 97,000 से अधिक राजस्व गांवों में एक बड़ा टेस्टिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के सकारात्मक परिणाम भी मिल रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी इस अभियान की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रचार का यह अभियान पूरी तत्परता के साथ चलाया जाना चाहिए। हर लक्षणग्रस्त या संदिग्ध व्यक्ति का एंटीजन टेस्ट किया जाना चाहिए। आरआरटी टीम की संख्या बढ़ाएं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास से वर्चुअल बैठक कर कोविड प्रबंधन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पूरा राज्य वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकजुट है। ट्रेस, टेस्ट और उपचार की नीति के साथ सार्वजनिक अनुपालन और नियोजित अनुपालन अच्छे परिणाम दे रहे हैं। 30 अप्रैल तक राज्य में 3,10,783 सक्रिय कोरोना के मामले थे, जबकि आज निरंतर प्रयासों के कारण इसे 95,000 से अधिक घटा दिया गया है। वर्तमान में, राज्य में 2,16,057 सक्रिय कोरोना के मामले हैं। राज्य की रिकवरी रेट लगातार बेहतर हो रही है। कोरोना के साथ अब तक 13.13 लाख से अधिक लोग सफलतापूर्वक युद्ध जीत चुके हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 24 घंटों में राज्य में 20,463 नए कोविड मामलों की पुष्टि की गई है, जबकि 29,358 लोग ठीक हुए हैं और इसी अवधि के दौरान उन्हें छुट्टी दे दी गई है। यह स्थिति संतोषजनक है। राज्य में नए कोविड के मामले कम हो रहे हैं, जबकि रिकवरी रेट बेहतर हो रही है। उत्तर प्रदेश सबसे अधिक टेस्टिंग वाला राज्य है। पिछले 24 घंटों में 2,33,705 सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 1,10,000 टेस्ट केवल आरटीपीसीआर के माध्यम से किए गए। राज्य में अब तक 4,34,04,184 करोड़ टेस्ट किए गए हैं। ‘टेस्ट, ट्रैक ट्रीट’ के मंत्र के अनुसार तेजी से कार्रवाई की जानी चाहिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विशेषज्ञों के आकलन को ध्यान में रखते हुए, सभी जिलों में बच्चों के स्वास्थ्य संरक्षण के लिए विशेष प्रबंध किए जाने की आवश्यकता है। इस प्रयोजन के लिए, सभी जिला अस्पतालों में न्यूनतम 10-15 बेड की क्षमता वाले बाल चिकित्सा आइसीयू और मेडिकल कॉलेजों में 25-30 बेड तैयार किए जाने चाहिए। संभागीय मुख्यालयों पर न्यूनतम 100-बेड का बाल चिकित्सा आइसीयू होना चाहिए। आवश्यक चिकित्सा उपकरण, दवा, आदि उपलब्ध कराया जाना चाहिए। चिकित्सकों और अन्य कर्मचारियों को इस संबंध में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। यह काम तेजी से किया जाना चाहिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निगरानी समितियां गांवों में घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रही हैं। ये समितियां आवश्यक रूप से संदिग्ध लक्षणों वाले घर के रोगियों और अन्य लोगों को चिकित्सा किट प्रदान करती हैं।  मेडिकल किट वितरण की इस प्रणाली की निरंतर निगरानी की जानी चाहिए। निगरानी समितियों के नाम और फोन नंबर, उन लोगों को प्रदान करें जिन्हें मेडिकल किट प्रदान की जा रही है। इसके अलावा, इसकी एक प्रति जिला मजिस्ट्रेट के माध्यम से स्थानीय जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जानी चाहिए ताकि सांसद और विधायक मेडिकल किट प्राप्त करने वाले लोगों से संवाद कर सकें। इससे सिस्टम का क्रॉस वेरिफिकेशन भी किया जा सकेगा। संदिग्ध लक्षणों वाले प्रत्येक व्यक्ति का एंटीजन टेस्ट होना चाहिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी जिलों में वेंटीलेटर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा, यदि वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसंटेटर पर काम नहीं किया जा रहा है। राज्य में रेमेडिसवियर सहित जीवन रक्षक के रूप में मानी जाने वाली सभी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश के लिए रेमेडिसवियर के दैनिक आवंटन में भी वृद्धि की है। सरकारी कोविड अस्पतालों में यह इंजेक्शन पूरी तरह से मुफ्त है। इस जीवन रक्षक दवा की मांग, आपूर्ति और खपत का पूरा विवरण रखा जाना चाहिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भविष्य की चुनौतियों के मद्देनजर चिकित्सा मानव संसाधनों की उपलब्धता के लिए योजनाबद्ध प्रयास किए जा रहे हैं। मेडिकल और पैरामेडिकल अंतिम वर्ष, इंटर्न, टेस्ट पूरा कर चुके युवाओं, सेवानिवृत्त अनुभवी लोगों को नियोजित किया जाना चाहिए। इस संबंध में, चयन और नियुक्ति की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी होनी चाहिए। चिकित्सा शिक्षा मंत्री द्वारा इसकी विस्तृत समीक्षा की जानी चाहिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति और वितरण प्रणाली में सुधार के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम किया जा रहा है। आवश्यकतानुसार सभी जिलों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। पिछले 24 घंटों में, राज्य में 1,011 मीट्रिक टन ऑक्सीजन वितरित की गई है। इसमें से 632 मीट्रिक टन रिफिलर्स और 301 मीट्रिक टन की आपूर्ति मेडिकल कॉलेजों को की गई है। वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर जैसे बड़े और उच्चतर संक्रमण दर वाले जिलों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बेहतर हो रही है। आज 08 टैंकरों की एक नई ट्रेन आ रही है, जबकि 10 टैंकरों के साथ जीवन रक्षक एक्सप्रेस लखनऊ में खड़ी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिलों की आवश्यकता के कारण, इनका उचित वितरण किया जाना चाहिए। गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मुरादाबाद के अलावा, कम संक्रमण दर वाले जिलों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। सभी जिलों के लिए अलग से कार्य योजना बनाकर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जानी चाहिए। क्रायोजेनिक टैंकरों की उपलब्धता के लिए वैश्विक निविदा जारी की गई है। ये टैंकर भारत सरकार द्वारा भी प्रदान किए जा रहे हैं। अतिरिक्त टैंकर रिलायंस इंडस्ट्रीज से प्राप्त हुए हैं। टैंकरों की संख्या लगातार बढ़ रही है, इससे ऑक्सीजन की आपूर्ति में और सुधार हुआ है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू को ध्यान में रखते हुए, फेरीवालों, विक्रेताओं, निर्माण श्रमिकों, मजदूरों आदि के लिए उचित व्यवस्था की जानी चाहिए। राज्य में 350 से अधिक सामुदायिक भोजनालयों को शुरू किया गया है, इन्हें और बढ़ाने की आवश्यकता है। सभी जिलों में सामुदायिक रसोई संचालित की जानी चाहिए। निजी स्वैच्छिक संगठनों से भी सहयोग प्राप्त करना उचित होगा। स्वच्छता, चिकित्सा, कठोरता के मंत्र के साथ राज्य में स्वच्छता का अभियान चल रहा है। कल 63080 गांवों में सेनिटेशन, सैनिटाइजेशन, फॉगिंग की गई। लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। कोरोना कर्फ्यू को प्रभावी ढंग से लागू किया जाना चाहिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना में तेजी लाई जाए। मुख्य सचिव को भारत सरकार द्वारा स्थापित किए जा रहे प्लांट की निगरानी करते रहना चाहिए। गन्ना विकास और आबकारी विभाग को ऑक्सीजन उत्पादन और आपूर्ति में भी सहयोग मिला है। 70 जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कार्रवाई की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग के विभागों में स्थापित किए जाने वाले प्लांट के कामकाज की दैनिक समीक्षा की जानी चाहिए। निजी क्षेत्र द्वारा ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किए जा रहे हैं, उन्हें नियमानुसार सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। कोविड के उपचार के लिए एयर सेपरेटर यूनिट और ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना आदि के संबंध में सांसद और विधायक निधि से सहयोग किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.