Move to Jagran APP

CLAT 2020: 'आशीष, देवांश, अवंतिका और आरुषि' ने बढ़ाया शहर का मान

क्लैट के रिजल्ट में छाए रहे लखनऊ के मेधावी शहर के जानकीपुरम निवासी आशीष शर्मा ने ऑल इंडिया रैंक 57 रैंक देवांश शुक्ला ने 71अवंतिका कालरा ने 84 आरुषि तिवारी ने ऑल इंडिया रैंक 85 देवांश भट्ट ने 87 क्षितिज शांडिल्य ने 184 और ऋषित ने 209 रैंक हासिल की।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 06:41 AM (IST)
CLAT 2020: 'आशीष, देवांश, अवंतिका और आरुषि' ने बढ़ाया शहर का मान
देशभर के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए हुई कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के परिणाम जारी कर दिए गए।

लखनऊ, जेएनएन। देशभर के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए हुई कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) के परिणाम सोमवार को जारी कर दिए गए।शहर के जानकीपुरम निवासी आशीष शर्मा ने ऑल इंडिया रैंक 57 रैंक, देवांश शुक्ला ने 71,अवंतिका कालरा ने 84, आरुषि तिवारी ने ऑल इंडिया रैंक 85, देवांश भट्ट ने 87, क्षितिज शांडिल्य ने 184 और ऋषित ने 209 रैंक हासिल की।

loksabha election banner

पढ़ाई में ईमानदारी जरूरीऑल इंडिया रैंक 57 हासिल करने वाले शहर के जानकीपुरम निवासी आशीष शर्मा का कहना है कि पढ़ाई में ईमानदारी बेहद जरूरी है। जब तक मन करे इतनी देर ही पढ़े। आशीष नेशनल लॉ स्कूल यूनिवर्सिटी ऑफ इंडिया बंगलुरू से लॉ करना चाहते हैं। उन्होंने अपनी इंटरमीडिएट के प्रभारी सीएमएस अलीगंज शाखा से की है। आशीष के पिता सुधीर शर्मा जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया में और मां शशिबाला ग्रहणी हैं।

ऑल इंडिया रैंक 85 हासिल करने वाली शहर के जानकीपुरम निवासी आयुषी तिवारी अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती हैं। नेशनल लॉ स्कूल यूनिवर्सिटी ऑफ इंडिया बंगलुरू से करना चाहती हैं। आरुषि ने आरएलबी से अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई की है। आरुषि कानून की पढ़ाई कर समाज के लिए कुछ बड़ा करना चाहते हैं। उनके पिता राजेश तिवारी एक निजी कंपनी में स्टेट बिजनेस हेड है और मां पूनम तिवारी ग्रहणी हैं।

बहनों ने निभाई मां की भूमिका

ऑल इंडिया रैंक 71 (ईडब्ल्यूएस रैंक 4, लखनऊ में 2)हासिल करने वाले शहर के निराला नगर निवासी देवांश शुक्ला अपनी सफलता का श्रेय अपनी तीन बहनों और पिता को देते हैं। देवांश बताते हैं कि वर्ष 2011 में मां के निधन के बाद पिता और बहनों पर उनकी परवरिश की जिम्मेदारी आ गई। उन्होंने अपनी इंटरमीडिएट तक कि पढ़ाई मोंटफ़ोर्ट इंटर कॉलेज से की।। उनके पिता आरपी शुक्ला उच्च न्यायालय में अधिवक्ता और मां स्व.उषा शुक्ला हैं।

पढ़ाई को घंटो में न बांधे

ऑल इंडिया रैंक 84 हासिल करने वाली शहर की अवंतिका कालरा का कहना है की नेशनल लॉ स्कूल यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंडिया बेंगलुरु उनकी भी प्राथमिकता है। उनका कहना है कि पढ़ाई को घंटों में नहीं बांधना चाहिए। मगर प्रतिदिन कम से कम 4 घंटे की पढ़ाई जरूरी है।उन्होंने बताया कि उनके परिवार में ही पहले से ही तीन लोग लॉ ग्रेजुएट हैं। पिता अतुल कालरा व्यवसाई और मां अंजलि कालरा है।

काउंसिलिंग आज से

क्लैट मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद दाखिले के लिए 6 और 7 अक्टूबर को विद्यार्थियों को काउंसिलिंग फीस जमा करनी होगी। काउंसिलिंग के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को 50000 फीस जमा करनी होगी। क्लैट के संयोजक प्रोफेसर बलराज चौहान ने बताया की फीस के लिए विद्यार्थी को अभी से एसएमएस किए जा रहे हैं।फीस जमा करने के बाद 8 अक्टूबर को विद्यार्थी को विश्वविद्यालय आवंटित कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी 8 अक्टूबर को वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। फिर विद्यार्थी को आवंटित विश्वविद्यालय के कार्यक्रम के अनुसार उस तिथि पर विश्वविद्यालय में अपना दाखिला कराना होगा।

ज्यादा कॉलेजों के विकल्प दें विद्यार्थी

क्लैट विशेषज्ञ संजय सिंह ने बताया कि आठ अक्टूबर को सभी विधि विवि अपनी मेरिट जारी करेगी। अभी तक के मेरे आकंलन के अनुसार टॉप फाइव विधि विवि का एक संभावित रैंक तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि एनएलएसआईयू बंगलुरु में रैंक एक से 58 रैंक तक विद्यार्थियों को प्रवेश मिल सकता है। वहीं एनएएलएसएआर हैदराबाद में 58 से सौ रैंक तक प्रवेश मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.