Move to Jagran APP

UP School Reopen: मदरसों में भी बुधवार से शुरू होगी कक्षा छह से आठ तक पढ़ाई, एक मार्च से बुलाए जाएंगे छोटे बच्चे

UP School Reopen उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने बेसिक शिक्षा परिषद के अनुसार मदरसों में पढ़ाई शुरू कराने का निर्णय लिया है। मदरसों में पढ़ाई शुरू करने के लिए प्रबंधकों को अपने यहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 08:13 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 08:13 PM (IST)
UP School Reopen: मदरसों में भी बुधवार से शुरू होगी कक्षा छह से आठ तक पढ़ाई, एक मार्च से बुलाए जाएंगे छोटे बच्चे
कोरोना के कारण लंबे समय से बंद चल रहे उत्तर प्रदेश के मदरसों में बुधवार से पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लंबे समय से बंद चल रहे उत्तर प्रदेश के मदरसों में बुधवार से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद की तर्ज पर मदरसों में सबसे पहले फौकानिया यानी कक्षा छह से आठ तक के बच्चों की पढ़ाई शुरू होगी। इसके बाद तहतानिया यानी कक्षा एक से पांच तक की कक्षाएं एक मार्च से लगेंगी। मदरसों में पढ़ाई शारीरिक दूरी के मानक को अपनाते हुए की जाएगी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में तहतानिया व फौकानिया स्तर के करीब 16 हजार मदरसे हैं। इनमें करीब 15-16 लाख बच्चे पढ़ते हैं। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने बेसिक शिक्षा परिषद के अनुसार मदरसों में पढ़ाई शुरू कराने का निर्णय लिया है। मदरसों में पढ़ाई शुरू करने के लिए प्रबंधकों को अपने यहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। डिजिटल थर्मामीटर, सैनेटाइजर व साबुन आदि की व्यवस्था भी उन्हें करनी होगी। कक्षाओं में दो बच्चों के बीच कम से कम छह फीट की दूरी रखनी होगी।

बेसिक शिक्षा की तरह मदरसों में भी प्रत्येक कक्षा के छात्र-छात्राओं की सप्ताह में केवल दो दिन ही पढ़ाई कराई जाएगी। साथ ही जिन मदरसों में छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक है, वहां दो-दो पालियों में कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि कक्षा का साइज छोटा है तो कंप्यूटर रूम, लाइब्रेरी रूम या फिर किसी बड़े हाल में कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

छात्र-छात्राओं को कक्षाओं में उपस्थिति से पहले अभिभावकों से अनिवार्य रूप से मदरसा प्रबंधक सहमति प्राप्त करेंगे। यदि छात्र-छात्राएं परिवार की सहमति से घर पर ही रहकर पढ़ाई करना चाहती हैं तो उन्हें इसकी इजाजत दी जाएगी। मदरसा शिक्षा परिषद बेसिक शिक्षा की तर्ज पर कक्षाएं शुरू करने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.