Move to Jagran APP

CISCE Results 2019 : इन संयुक्त टाॅपर्स ने बढ़ाया लखनऊ का मान, IAS तो कोई इंजीनियर बनने की राह पर

आइसीएसई यानी कक्षा 10वीं में लखनऊ की दो छात्राएं देश में टॉपर में दूसरे नंबर पर हैं। आइएससी यानी कक्षा 12वीं में भी लखनऊ की दो छात्राएं कंबाइंड रूप से दूसरे स्थान पर हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 04:42 PM (IST)
CISCE Results 2019 : इन संयुक्त टाॅपर्स ने बढ़ाया लखनऊ का मान, IAS तो कोई इंजीनियर बनने की राह पर
CISCE Results 2019 : इन संयुक्त टाॅपर्स ने बढ़ाया लखनऊ का मान, IAS तो कोई इंजीनियर बनने की राह पर

लखनऊ, जेएनएन। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) ने आज कक्षा 10वीं व 12वीं का परिणाम जारी कर दिया है। आइसीएसई यानी कक्षा 10वीं में लखनऊ की दो छात्राएं देश में टॉपर में दूसरे नंबर पर हैं। आइएससी यानी कक्षा 12वीं में भी लखनऊ की दो छात्राएं कंबाइंड रूप से दूसरे स्थान पर हैं।

loksabha election banner

दसवीं व 12वीं में संयुक्त रूप से ऑल इंडिया में सेकेंड रैंकर 

दसवीं में सीएमएस की राधिका गुप्ता ने 99.4 % ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज लखनऊ की अनन्या अग्रवाल ने 99.4 % अंक के साथ संयुक्त रूप से ऑल इंडिया में सेकेंड रैंक हासिल की है। वहीं, आइएससी यानी कक्षा 12वीं में ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज लखनऊ की नेहाल शर्मा 400 में से 399 अंक के साथ 99.75 % व कशिश गुप्ता 400 में से 399 अंक के साथ 99.75 % अंक हासिल किए है। इसी तरह महानगर, सीएमएस की वेदांशी तिवारी ने 400 में से 399  अंक के साथ 99.75 % अंक हासिल किए है। तीनों संयुक्त रूप से ऑल इंडिया में सेकेंड रैंक पर हैं। 

संयुक्त रूप से सभी ऑल इंडिया में थर्ड रैंकर 

उधर, 12वीं में महानगर, सीएमएस से सुब्रत शुक्ला ने 400 में से 398 अंक के साथ 99.50 % और आयुषी सक्सेना ने 400 में से 398  अंक के साथ 99.50 % हासिल किए हैं। सिटी मांटेसरी इंटर कॉलेज , स्टेशन रोड लखनऊ से ऋतिक घोष ने 400 में से 398 अंक के साथ 99.50 % हासिल किए। उधर, सिटी मांटेसरी स्कूल, कानपुर रोड, लखनऊ से आदित्य सिंह  400 में से 398  अंक के साथ 99.50 % व ध्रव कुशवाहा 400 में से 398  अंक के साथ 99.50 % हासिल किए हैं। संयुक्त रूप से सभी ऑल इंडिया में थर्ड रैंकर हैं।

 

डॉक्टर बनना चाहती हैं राधिका गुप्ता ने (99.4 %)
सीएमएस की राधिका गुप्ता (16) के पिता श्लोक दिपांकर और मां रूपाली श्रीवास्तव हैं। राधिका बताती हैं कि वह भविष्य में डॉक्टर बनना चाहती हैं। सफलता का मूल मंत्र देते हुए राधिका ने बताया कि दिन में ज्यादा देर नहीं पढ़ती थी। लेकिन जितनी देर भी पढ़ाई की मन लगाकर की। दादी और मम्मी ने पढ़ाई में काफी सपोर्ट किया। 

 

आइएएस बनना चाहती हैं वेदांशी तिवारी (99.75%)

महानगर, सीएमएस की वेदांशी तिवारी के पिता राजेश तिवारी झलकारी बाई अस्पताल में एक्स रे टेक्नीशियन हैं। माता मृदुला तिवारी गृहिणी हैं। वेदांशी तिवारी बताती हैं कि उनकी रोल मॉडल एपीजे अब्दुल कलाम हैं। भविष्य में वह आइएएस बनना चाहती हैं। सफलता के मूल मंत्र देते हुए वेदांशी कहती हैं कि समय का ठीक से उपयोग करना चाहिए। इन्हें सिंगिंग, डांसिंग, ड्राइंग में खास रुचि हैं। वहीं सोशल मीडिया पर ज्यादा दिलचस्पी नहीं है।  

आइएफएस बनना चाहती हैं कशिश गुप्ता 99.75 % 
ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज लखनऊ की कशिश गुप्ता के पिता विनीत कुमार गुप्ता आैर मां रितु हैं। कशिश बताती हैं कि एग्ज़ाम से दो हफ्ते पहले तक रात 10 से सुबह 6 बजे तक पढ़ती थी। एग्ज़ाम के दिनों में सिर्फ रिवीजन करती थीं। पूरी नींद लेती थी ताकि एग्ज़ाम मे फ्रेश रह सके। उनको पढ़ाई में स्कूल टीचर और माता-पिता ने सपोर्ट किया। वो पॉलिटिकल साइंस और लिब्रल आर्ट्स से विदेश जाकर स्नातक करना चाहती हैं। इसके लिये उन्होने लंदन के किंग्स कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ नॉटिंघम मे आवेदन भी किया है। वो सिविल सर्विस मे जाना चाहती हैं। आइएफएस बनना चाहती हैं।

इंजीनियर बनने की राह पर आयुषी सक्सेना (99.5 %)

सीएमएस, महानगर की आयुषी सक्सेना की मां सरीता सक्सेना गृहिणी हैं। पिता आदेश सक्सेना सोशल वर्कर हैं। आयुषी सक्सेना कहती हैं कि सोशल मीडिया पर ज्यादा दिलचस्पी नहीं है। सफलता के मूल मंत्र देते हुए कहती हैं कि पांच से छह घंटे रोजाना पढ़ाई करती हैं। भविष्य में इंजीनियर बनना चाहती हैं। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बनना चाहते हैं सुब्रत शुक्ला (99.50 %)

सीएमएस, महानगर की सुब्रत शुक्ला के पिता अनिल कुमार हैं। मां वीना शुक्ला गृहिणी हैं। सफलता के मूल मंत्र देते हुए कहते हैं कि चार से पांच घंटे रोजाना पढ़ाई करती हैं। पंसदीदा सब्जेक्ट कम्प्यूटर है। भविष्य में वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बनना चाहते हैं। इनके रोल मॉडल माता- पिता और टीचर्स हैं। 

ISCE ISC Result 2019: यूं चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • स्टेप-1 - www.cisce.org या www.results.cisce.org जाएं। 
  • स्टेप 2- 12वीं वाले ISC Result के ऑप्शन पर क्लिक करें और 10वीं वाले ISCE Result के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • स्टेप 3 - रिजल्ट पेज खुलने पर अपना यूनिक आईडी, इन्डेक्स नंबर और स्क्रीन पर दिख रहा कैप्चा कोड डालें। 
  • स्टेप 4- सब्मिट करने पर आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.