Move to Jagran APP

लखनऊ के गिरजाघर में क्रिसमस की तैयारियां पूरी, कल मध्यरात्रि को होगा प्रभु यीशु का अवतरण

सत्य प्रेम करुणा व दया के पालनहार प्रभु यीशु के अवतरण को लेकर गिरजाघर तैयार हैं। 24 दिसंबर की मध्यरात्रि को प्रभु यीशु के अवतरण की प्रार्थना होगी। हजरतगंज कैथेड्रल के डा.डोनाल्ड डिसूजा ने बताया कि 24 को रात 1030 बजे से पूजन शुरू होगा। मध्यरात्रि 12 बजे अवतरण होगा।

By Dharmendra MishraEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 03:11 PM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 06:14 PM (IST)
लखनऊ के गिरजाघर में क्रिसमस की तैयारियां पूरी, कल मध्यरात्रि को होगा प्रभु यीशु का अवतरण
लखनऊ कैथेड्रल में क्रिसमस डे को लेकर की गई तैयारी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। सत्य, प्रेम, करुणा व दया के पालनहार प्रभु यीशु के अवतरण को लेकर गिरजाघर तैयार हैं। कल 24 दिसंबर की मध्यरात्रि को प्रभु यीशु के अवतरण की प्रार्थना होगी। इसके लिए गिरजाघरों में तैयारियां पूरी हाे गई हैं। लखनऊ में मुख्य आयोजन हजरतगंज के कैथेड्रल में होगा। फादर डा.डोनाल्ड डिसूजा ने बताया कि धर्माध्यक्ष जेराल्ड जॉन मथायस के सानिध्य में पवित्र मिस्सा के साथ 24 को रात 10:30 बजे से अवतरण का पूजन शुरू हो जाएगा। मध्यरात्रि 12 बजे अवतरण होगा।

loksabha election banner

प्रार्थना के बाद प्रभु यीशु के प्रतीक को गिरजाघर के बाहर चरनी में रखा जाएगा। अवतरण की प्रार्थना में मात्र 400 लोगों को ही अनुमति होगी। 25 दिसंबर को सुबह आठ बजे से प्रार्थना होगी। अंग्रेजी हिंदी में होने वाली प्रार्थना कई चरणों में होगी। 26 दिसंबर को होने वाला सर्व धर्म क्रिसमस उत्सव सुरक्षा के चलते नहीं होगा।

यहां भी होगा प्रभु यीशु का जन्मोत्सवः लालबाग के एपीफेनी चर्च में भी 24 की रात को प्रभु यीशु का अवतरण होगा। फादर ईएफ बख्श ने बताया कि रात्रि 11 बजे से आयोजन होंगे। परिसर में रहने वाले 26 परिवारों के साथ प्रार्थना में एक बार में 100 विश्वासियों को इंट्री दी जाएगी। 25 को सुबह कई चरणों में प्रार्थना होगी। आयोजन में मास्क लगाना अनिवार्य होगा। आलमबाग के होली रिडीमर चर्च में मेला नहीं लगेगा,लेकिन 24 की रात्रि में अवतरण के साथ प्रार्थना होगी। बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। चर्च के प्रवक्ता संजय लांजरस ने बताया कि सुरक्षा कारणों से बड़ा आयोजन नहीं होगा।प्रार्थना सभा में 100 से अधिक लोगों का प्रवेश नहीं होगा। लालबाग के सेंट्रल मेथोडिस्ट चर्च, छावनी स्थित चर्च और एसेंबली ऑफ गाॅड में भी अवतरण की प्रार्थना होगी। एसेंबली ऑफ बिलीवर्स चर्च के प्रवक्ता डा.मारिस कुमार ने बताया कि सभी चर्च में प्रार्थना के साथ ही घरों में यूट्यूब के माध्मय से अवतण का प्रसारण किया जाएगा। सभी से घरों में ही उत्सव मनाने की अपील की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.