Move to Jagran APP

India China tension: चीन के टिकटॉक को खाक करेगी भारत की 'चिंगारी', यहां देखें चाइनीज एप के विकल्प

चीन के टिकटॉक को टक्कर देने के लिए भारत ने उतारी चिंगारी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए बनाया गया देसी एप।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 11:57 AM (IST)
India China tension: चीन के टिकटॉक को खाक करेगी भारत की 'चिंगारी', यहां देखें चाइनीज एप के विकल्प
India China tension: चीन के टिकटॉक को खाक करेगी भारत की 'चिंगारी', यहां देखें चाइनीज एप के विकल्प

लखनऊ, (अमित सिंह)। पंद्रह साल पहले भले इस बात पर किसी को यकीन न हो कि एक मोबाइल एप्लिकेशन किसी को फर्श से अर्श तक पहुंचा सकता है, लेकिन आज यह हकीकत है। हजारों युवाओं ने सोशल एप्स के जरिए न सिर्फ अपनी जिंदगी संवारी है, बल्कि एक शानदार कॅरियर बनाकर दूसरों के लिए भी मिसाल कायम कर दी। छोटे-छोटे गांव के वे किशोर जो टिकटॉक के जरिए लोकप्रियता की बुलंदियों पर पहुंचे, उन्हें पता भी नहीं था कि यह एप चाइनीज है। भारत सरकार के चाइनीज एप्स पर बैन लगाते ही इनसे यह मंच छिन गया, पर घबराने की जरूरत नहीं। एप के जाने से आपकी प्रतिभा में कोई कमी नहीं आएगी। जरूरत बस इस वर्जुअल मंच के विकल्प को तलाशने की है। आइए आपको बताते हैं कि टिकटॉक और लाइकी जैसे एप्स के बदले आप भारतीय एप्स का किस तरह इस्तेमाल करते हुए अपने कॅरियर को बरकरार रख सकते हैं।

prime article banner

देश के लिए लाखों टिकटॉक कुर्बान

पचास हजार रुपये से ज्यादा हर महीने की इनकम हो जाती थी, लेकिन देश के लिए ऐसे लाखों टिकटॉक कुर्बान हैं। सरकार के इस फैसले का मैं तहे दिल से स्वागत करता हूं। मैने पुराने नाम से ही भारतीय एप रोपोसो पर अपनी आइडी बनाई है। आगे एक यूट्यूब पर चैनल बनाऊंगा। -सागर, टिकटॉक स्टार (2.5 मिलियन फॉलोवर)

टैलेंट है तो फिर बना लेंगे मुकाम

मुझे जरा भी अफसोस नहीं है, बल्कि मैं तो खुश हूं कि सरकार ने यह निर्णय लिया। लोग अपने मन से हटाने में संकोच कर रहे थे। मैं वह हर कदम उठाने के लिए तैयार हूं जो देश हित में हो। बाकी अगर आपके के पास अच्छे कंटेंट हैं, टैलेंट है, तो फिर से आप अपना वही मुकाम बना लेंगे। -स्वाति श्रीवास्तव, टिकटॉक स्टार ( 1 लाख, 68 हजार फॉलोवर)

 

चीनी एप बंद होने से देश की भलाई होती है तो इसके लिए मैं पूरी तरह संतुष्ट हूं। देश से अधिक प्रिय ये एप नहीं हैं। हां, एक कलाकार होने के नाते थोड़ा अफसोस तो जरूर हुआ है। मुझे दो साल लगे इतने फॉलोवर बनाने में। बिलकुल सकारात्मक होकर एक नई पारी के लिए फिर से तैयार हूं। -मानसी चौहान, टिकटॉक स्टार( 51 हजार फॉलोवर)

देर आए दुरुस्त आए

ये बहुत पहले कर देना चाहिए था। देर आए दुरुस्त आए। हम यहां चीन का एप इस्तमाल कर उनकी इकोनॉमी को बढ़ा रहे हैं और वो बार्डर पर हमारे सैनिकों से युद्ध कर रहे हैं। हम कलाकार हैं। राष्ट्रहित में हमेशा आगे रहे हैं और हमेशा रहेंगे। इस फैसले का पूरा समर्थन करता हूं। -आदिल सिद्दीकी, गायक

फैंस जाने पर डरने की आवश्यकता नहीं

रंगमंच कलाकारों के लिए रंगमंच ही पहली प्राथमिकता होती है। वर्तमान परिदृश्य में ये भी मंच तो अच्छा था, लेकिन हाल में हुए घटनाक्रम से मैं पूरी तरह सरकार के पक्ष में हूं। फैंस जाने पर इतना डरने की आवश्यकता नहीं है। नये विकल्पों की तलाश करना है। अपनी मेहनत के दम पर हम फिर से अपना मकाम हासिल कर लेंगे।  (अनवर खान), टिकटॉक स्टार दो लाख 41 हजार फालोवर 

यह हो सकते हैं भारतीय विकल्प

टिकटॉक : लाइक, वीगो- चिंगारी, रोपोसो, बोलो इनडया

शार्ट वीडियो बनाने के लिए ये एप इनके बेहतरीन विकल्प हैं। इसमें हम टिकटॉक की तरह कई फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं। भारतीय एप चिंगारी को 10 हजार से अधिक लोग डाउनलोड भी कर चुके हैं। प्लेस्टोर पर बिल्कुल मुफ्त हैं।

जूम एप : जियो मीट, स्काइप मीट, से नमस्ते

जूम के विकल्प के रूप में हम इन एप का यूज कर सकते हैं। वीडियो कालिंग के लिए उपयोग किया जाता है। क्वालिटी स्टैंडर्ड है। एक या दो को छोड़ लगभग सभी फीचर इसमें भी समान हैं।

कैम स्कैनर : अडोब स्कैन, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लेंस

यह दोनों एप प्ले स्टोर पर बिल्कुल मुफ्त मौजूद है। पीडीएफ फाइल को स्कैन करने के काम में आता है। कैम स्कैनर की तरह काम करता है।

ब्यूटी प्लस : पिक्स आर्ट, कैंडी कैमरा

अच्छी तस्वीर के लिए हम इन विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। हम फेस एडिटिंग के लिए प्लेस्टोर पर प्रसिद्ध है।

एप लाक : नॉरटन एप लॉक

अमेरिकी एप भी इसका अच्छा विकल्प है। इसमें हम अपने साफ्टवेयर को पासवर्ड और पैटर्न लगा कर सुरक्षित रख सकते हैं।

यूसी ब्राउजर : जियो ब्राउजर, गूगल क्रोम, इपिक वेब

ब्राउज करने के लिए जियो ब्राउजर, गूगल क्रोम अच्छा विकल्प है। वैसे गूगल क्रोम का प्रचलन तो बहुत है, भारतीय जियो ब्राउज का भी हम उपयोग कर सकते हैं।

शेयर इट : जेंडर- जियो स्विच, शोयर ऑल

फाइल शेयर करने के लिए ये बेहतरीन विकल्प हैं। इनकी ट्रांसफर स्पीड भी अच्छी है। प्लेस्टोर पर बिल्कुल मुफ्त है। खास बात यह है कि इसमें एड फ्री है।

मनोवैज्ञानिक की मानें तो

पूर्व चिकित्सा मनोवैज्ञानिक (केजीएमयू)  डॉ. कृष्ण दत्त ने बताया कि  हमें ये समझना होगा कि केवल प्लेटफार्म ही बदला है, उनका टैलेंट नहीं। फैंस जाने को लेकर गंभीर न हों। सकारात्मक रहें, दोस्तों से संवाद करें। थोड़ी सी मेहनत कर वो फिर से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

साइबर एक्सपर्ट राहुल राठौर ने बताया कि सरकार का फैसला सराहनीय है, इसे और पहले आ जाना चाहिए था। चीनी एप में डाटा चोरी का पूरा खतरा रहता है। जब आप अपने मोबाइल से वीडियो बनाते हैं। अचानक से पता चलता है कि आपके बिना शेयर किए वो अन्य साइटों पर भी मौजूद है। यह इन्हीं एप्स की देन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.