Move to Jagran APP

सर्वदलीय बैठक : व‍िधानमंडल बजट सत्र आज से, सीएम योगी ने सभी से किया सहयोग का आग्रह

दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल। सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री ने किया मर्यादा बनाए रखने का आग्रह।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 09:08 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 07:28 AM (IST)
सर्वदलीय बैठक : व‍िधानमंडल बजट सत्र आज से, सीएम योगी ने सभी से किया सहयोग का आग्रह
सर्वदलीय बैठक : व‍िधानमंडल बजट सत्र आज से, सीएम योगी ने सभी से किया सहयोग का आग्रह

लखनऊ, जेएनएन। विधानमंडल का गुरुवार से आरंभ होने वाला बजट सत्र हंगामेदार रहेगा। विपक्ष कानून व्यवस्था, महंगाई, किसानों की समस्याओं व कानून व्यवस्था की बदहाली जैसे मुद्दों को लेकर योगी सरकार की घेराबंदी के लिए कमर कसे हुए है। साल का पहला सत्र होने के नाते इसकी शुरुआत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से होगी। गुरुवार प्रात: 11 बजे राज्यपाल दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेगी। सदन व्यवस्थित तरीके से चलाने के लिए बुधवार को सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न दलों के नेताओं से सहयोग करने का आग्रह किया। विपक्ष की ओर से जनता के मुद्दों की सुनवाई करने पर जोर दिया गया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सदन महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा का मंच उपलब्ध कराता है। राज्यपाल के अभिभाषण पर विपक्ष और सत्ता पक्ष को अपनी बात खुलकर रखने का अवसर प्राप्त होगा। इस सत्र में देश के सबसे बड़े राज्य का बजट प्रस्तुत होगा। बजट पर चर्चा के दौरान प्रत्येक सदस्य को अपनी बात रखने का पर्याप्त अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सदन में जो बोला जाता है, वह बोलने के बाद समाप्त नहीं होता है। उन शब्दों को सदन की कार्यवाही के रूप में अमरता मिलती है। जब तक लोकतंत्र अक्षुण्ण रहेगा, तब तक सदस्यों द्वारा कही गईं बातें सुरक्षित रहेंगी। सरकार हर एक मुद्दे पर सार्थक चर्चा करने को तैयार है। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित नेे कहा कि लोकतंत्र की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का महत्वपूर्ण स्थान है। विपक्ष अपना पक्ष, कार्यक्रम व सुझाव रख सकता है। उन्होंने दलीय नेताओं से अपने पक्ष को सदन में शालीनता से रखने का अनुरोध भी किया। राज्यपाल के अभिभाषण को शांतिपूर्ण तरीके से सुनने की परिपाटी बनाने की अपील की।

बैठक में नेता विरोधी दल राम गोविंद चौधरी के स्थान पर उज्जवल रमण सिंह, बहुजन समाज पार्टी के लालजी वर्मा और कांग्रेस की दल नेता आराधना मिश्रा 'मोना' के स्थान पर नरेश सैनी व अपना दल एस के नीलरतन पटेल ने बैठक में भाग लिया। विपक्ष ने अपनी बात सुने जाने पर बल दिया। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने भी दलीय नेताओं से सहयोग करने की अपील की।

बजट 18 फरवरी को 11 बजे पेश होगा

सर्वदलीय नेताओं की बैठक के बाद कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में सदन के कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया गया। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि सदन 13 फरवरी से सात मार्च तक चलेगा। पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 11 बजे दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अभिभाषण करेंगी। 14, 17, 18 व 19 फरवरी को अभिभाषण पर चर्चा होगी। 18 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया जाएगा। इस दिन नियम-56 के मामले नहीं लिए जायेंगे। 20 फरवरी से बजट पर चर्चा प्रारंभ होगी। 24, 25, 26, 27 को आम चर्चा होगी। इसके बाद 28 फरवरी से सात मार्च तक विभिन्न विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा के बाद बजट पारित किया जाएगा। 14 फरवरी को कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.