Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- यूपी की हर ग्राम पंचायत में बनेगा खेल का मैदान और ओपन जिम

सीएम योगी ने कहा कि हर ग्राम पंचायत में खेल का मैदान व ओपन जिम बनाया जाएगा क्योंकि ओलंपिक व अन्य खेलों में पदक जीतने वाला खिलाड़ी एक छोटे से मैदान से ही निकल कर आता है। वह अपनी प्रतिभा से पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन करता है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 08:46 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 08:48 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- यूपी की हर ग्राम पंचायत में बनेगा खेल का मैदान और ओपन जिम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में हर ग्राम पंचायत में खेल का मैदान व ओपन जिम बनाया जाएगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में हर ग्राम पंचायत में खेल का मैदान व ओपन जिम बनाया जाएगा, क्योंकि ओलंपिक व अन्य खेलों में पदक जीतने वाला खिलाड़ी एक छोटे से मैदान से ही निकल कर आता है। वह अपनी प्रतिभा के माध्यम से पूरी दुनिया में अपना और देश का नाम रोशन करता है। उन्होंने कहा कि खेल के माध्यम से युवाओं को पुलिस और अन्य भर्तियों का हिस्सा बनने का भी मौका मिल रहा है।

loksabha election banner

बुधवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से 11 युवक एवं महिला मंगल दलों को स्पोर्ट्स किट प्रदान की और इसी के साथ पूरे प्रदेश में 67 हजार युवक एवं महिला मंगल दलों को किट का वितरण किया गया। युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने विभिन्न जिलों के पांच युवक व महिला मंगल दलों के सदस्यों से वर्चुअल बातचीत भी की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में बिना नाम लिए विपक्षी दलों के बड़े चेहरों को कठघरे में खड़ा किया। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को युवा कहलाना बहुत पसंद है, लेकिन वह युवाओं की चिंता बिल्कुल नहीं करते। यही कारण है कि दशकों से युवक एवं महिला मंगल दल उपेक्षित रहे। अब हमारी सरकार ने इन्हें सक्रिय किया है। प्रदेश में 67 हजार से अधिक युवक व महिला मंगल दल हैं, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। अब प्रदेश के सभी दो लाख राजस्व गांवों में युवक व महिला मंगल दलों के गठन पर जोर दिया जाएगा।

खेल में टीम वर्क का विशेष महत्व : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि खेल में टीम वर्क का विशेष महत्व है और यह टीम वर्क ही समाज की सफलता का आधार बनता है। कार्यक्रम में खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने कहा कि प्रदेश में 37 मिनी स्टेडियम बनाए गए हैं, यह युवाओं को उचित प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा रहे हैं।

साक्षरता एवं नशा मुक्ति के लिए चलाएं अभियान : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पांच युवक एवं महिला मंगल दलों के सदस्यों से वर्चुअल संवाद स्थापित किया। इसमें गोरखपुर के निखिल कुमार पांडेय, अलीगढ़ के आलोक कुमार, फीरोजाबाद के तेजेंद्र बहादुर सिंह, बांदा के प्रमोद कुमार व गोंडा के संदीप मिश्रा शामिल हैं। उन्होंने युवाओं को भरोसा दिलाया कि बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

योजनाओं के बारे में आम लोगों को दें जानकारी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी मंगल दलों को अपने क्षेत्रों में साक्षरता, स्वच्छता एवं नशा मुक्ति के लिए अलख जगाने का आह्वान किया। वर्ष 2025 तक टीबी मुक्ति दिलाने व सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में युवाओं का सहयोग लेने पर जोर दिया। युवाओं से यह भी कहा कि वह शासन की योजनाओं के बारे में आम लोगों को जानकारी दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.