Move to Jagran APP

किसान दिवस पर बोले सीएम योगी आदित्यनाथ- विपक्ष के दुष्प्रचार से किसानों को सावधान रहने की जरूरत

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह के 118 वें जन्मदिवस पर प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर निशाना साधा। कृषि विधेयकों को लेकर विपक्षी दलों के दुष्प्रचार से सावधान रहने का आह्वान किया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 11:42 AM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 11:49 AM (IST)
किसान दिवस पर प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर निशाना साधा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह के 118 वें जन्मदिवस पर प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर निशाना साधा। कृषि विधेयकों को लेकर विपक्षी दलों के दुष्प्रचार से सावधान रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अपने शासनकाल में किसानों के लिए कुछ नहीं कर पाने वालों को आज किसानों की खुशहाली बर्दाश्त नहीं हो पा रही है। सीएम योगी ने केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसान हित में किए कार्यों को गिनाते हुए किसानों के कल्याण हेतु कार्य करते रहने के संकल्प को दोहराया।

loksabha election banner

राजधानी लखनऊ में किसान दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार किसानों के हित में प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। सरकार किसानों की लागत को कम करने और उत्पादकता बढ़ाने पर जोर दे रही है। प्रदेश के किसानों को ट्रैक्टर प्रदान किए जा रहे हैं। 20 कृषि विज्ञान केंद्रों को स्थापित करने का संकल्प पूरा किया है। प्रदेश के चार कृषि विश्वविद्यालयों के माध्यम से कृषि विज्ञान केंद्रों को जोड़ा गया है। झांसी केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय शुरू हुआ है। बीएचयू के कृषि संकाय को किसानों से जोड़ा गया है। 89 कृषि विज्ञान केंद्र किसानों की आय दोगुनी करने के लिए काम कर रहे हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस पर बुधवार को राजधानी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य कार्यक्रम विधानभवन में चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के निकट व लोकभवन में मनाया गया। इस अवसर पर प्रगतिशील किसानों को पुरस्कृत किया गया। सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री योगी आादित्यनाथ ने कहा कि चौधरी चरण सिंह जी कहा करते थे कि देश की खुशहाली का रास्ता खेतों से होकर जाता है। यानि भारत की प्रगति तब होगी, जब देश का किसान प्रगतिशील होगा। भारत में समृद्धि तब आएगी, जब किसान समृद्धशाली होगा। कृषि प्रधानता ही भारत की अर्थव्यवस्था का आधार है। 

मुख्यमंत्री योगी आादित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि स्थानीय उत्पाद देश की प्रगति का आधार बनेगा। इस स्थानीय उत्पाद का कृषि से जुड़ाव है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम से जुड़ाव है। स्थानीय उत्पादों से जुड़े शिल्पकार गांवों और कस्बों में बसते हैं। उन्होंने कहा कि किसान को तकनीक के साथ जोड़ने का कार्य चल रहा है। किसानों को मृदा परीक्षण की सुविधा दी गई। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को आगे बढ़ाया गया। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से हर खेत तक पानी पहुंचाया गया। किसानों से जुड़े कार्य यद्धस्तर पर चल रहे हैं। किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए लागत का डेढ़ गुना दाम तय किया गया है। प्रत्येक किसान को एमएसपी का लाभ मिल सका, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच का परिणाम है।

मुख्यमंत्री योगी आादित्यनाथ ने कहा कि किसानों को बिचौलियों व साहूकारों से मुक्ति मिल सके, इसके लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को सहायता पहुंचाई जा रही है। इसके तहत प्रत्येक किसान के खाते में छह हजार प्रतिवर्ष भेजने की व्यवस्था है। 54 हजार करोड़ रुपये वार्षिक और 18 हजार करोड़ रुपये की धनराशि प्रत्येक चार माह में प्रधानमंत्री द्वारा सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों के खातों में भेजी जाती है। इससे किसान समय पर खाद, बीज, कृषि रसायन खरीद कर खेती के लिए अपनी जरूरत को पूरा करता है। इस अवसर पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, गन्ना मंत्री सुरेश राणा भी उपस्थित रहे।

11 किसानों को मिला ट्रैक्टर : मंडी परिषद द्वारा मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना में 11 किसानों को ट्रैक्टर प्रदान किया गया। निदेशक जेपी सिंह ने बताया कि लाभार्थी किसानों में सोनेलाल ग्राम-अब्दुल्लापुर कानपुर, राजेंद्र प्रसाद ग्राम धनीरामपुर, कानपुर देहात, श्रीराम ग्राम- भिटरिया, कानपुर देहात, प्रदीप ग्राम-बारा दौलतपुर कानपुर, रामनाथ ग्राम-देवा पट्टी जिला कन्नौज, रामस्नेही-ग्राम दलेलनगर कन्नौज, कविता देवी ग्राम सबया ढाला जिला महराजगंज, बलकार सिंह ग्राम सिसियर जिला लखीमपुर खीरी, अभयराज सिंह-ग्राम रारा हरदोई, छेदी-ग्राम बनकटी जिला सिद्धार्थनगर, अब्बास-ग्राम विजवार बढ़ई सिद्धार्थनगर। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजना में कमला देवी ग्राम खजूरिया जिला फर्रुखाबाद, सुनीता देवी ग्राम नगला हिम्मत जिला मैनपुरी व मृतक किसान की मां रामबेटी के अलावा भाई डालचंद तथा दो नाबालिग पुत्रियों मुस्कान व खुशी को भी सहायता राशि प्रदान की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.