Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- किसान हित सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता, बर्दाश्त नहीं होगा उत्पीड़न

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- किसान हित सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों का उत्पीड़न किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने धान कटाई की मशीनों में स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम लगवाने के नाम पर उत्पीड़न न किए जाने का आश्वासन दिया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 06:31 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 06:31 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- किसान हित सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता, बर्दाश्त नहीं होगा उत्पीड़न
प्रगतिशील किसान पदमश्री रामसरन वर्मा ने योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और अपने खेतों में उगाए केले भी भेंट किए।

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसान हित सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों का उत्पीड़न किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सीएम योगी ने बुधवार को भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) नेताओं से किसानों की समस्याओं का तत्परता से समाधान कराने का आश्वासन देते हुए उन्होंने किसान कल्याण की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी बताया। मुख्यमंत्री आवास पर प्रगतिशील किसान पदमश्री रामसरन वर्मा ने भी योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और अपने खेतों में उगाए केले भी भेंट किए।

loksabha election banner

भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत के नेतृत्व में सीएम आवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने पहुंचे किसान नेताओं ने 16 सूत्रीय मांगपत्र सौंपा। बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान, नए पेराई सत्र में गन्ना मूल्य 450 रुपये प्रति क्विंटल किए जाने, भूमि अधिग्रहण कानून के अनुसार किसानों को मुआवजा न मिलने, बिजली दरों में कमी करने व किसानों को पराली निस्तारण के लिए 3000 रुपये प्रति एकड़ सहायता देने की मांग की है। भाकियू नेताओं ने किसानों पर दर्ज मुकदमें समाप्त करने का मुद्दा भी उठाया।

फर्जी मुकदमे वापस लेने का आश्वासन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने, धान कटाई की मशीनों में स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम लगवाने के नाम पर उत्पीड़न न किए जाने और फर्जी मुकदमे वापस लेने का आश्वासन दिया। इस मौके पर राजेश सिंह, हरिनाम सिंह वर्मा, मैनपाल सिंह व सरदार अजीत सिंह भी मौजूद थे।

कल चक्का जाम पर अडिग भाकियू : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  से विभिन्न मुद्दों पर सार्थक चर्चा के बावजूद भाकियू कृषि विधेयकों में संशोधन की मांग को लेकर 25 सितंबर को चक्का जाम के फैसले पर अडिग है। प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि समर्थन मूल्य और खरीद की गारंटी कानून बनने तक आंदोलन जारी रहेगा।

फसल चक्र सुधारने की जरूरत : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आवास पर प्रगतिशील किसान पदमश्री रामसरन वर्मा ने बुधवार को योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और अपने खेतों में उगाए केले भी भेंट किए। मुख्यमंत्री ने केला उत्पादक किसानों को प्रोत्साहित करने का आश्वासन दिया। किसानों की आय बढ़ाने के लिए फसल चक्र सुधारने का सुझाव देते हुए कृषि विधेयकों के बारे में बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.