Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- दूसरे राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण बेहतर

कोरोना संक्रमण के लिए लगातार किए गए प्रयासों और वर्तमान में चल रहे टीकाकरण अभियान पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संतोष जताया है। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में सफलता मिली है

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 07:13 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 07:14 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- दूसरे राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण बेहतर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को उच्च स्तरीय वर्चुअल बैठक में कोरोना प्रबंधन की समीक्षा की।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना संक्रमण के लिए लगातार किए गए प्रयासों और वर्तमान में चल रहे टीकाकरण अभियान पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संतोष जताया है। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। सीएम योगी ने कहा कि अब अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में टीकाकरण बेहतर चल रहा है। हालांकि, इसे और गति देने की जरूरत है। उन्होंने निर्देश दिया कि इस माह पांच लाख तो जुलाई और अगस्त में दस लाख टीके प्रतिदिन लगाए जाएं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को उच्च स्तरीय वर्चुअल बैठक में समीक्षा करते हुए कहा कि हमें यह ध्यान रखना होगा कि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। लगातार सतर्कता और सावधानी बरतनी होगी। प्रदेशवासियों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए टीकाकरण को और तेज करना है। देश के अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में टीकाकरण बेहतर ढंग से चल रहा है। वैक्सीनेशन सेंटर पर आने वालों को अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। इस व्यवस्था से आमजन संतुष्ट हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बरसात में बाढ़ और विभिन्न बीमारियों की आशंका को देखते हुए टीकाकरण का काम प्रभावित हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए अभियान की गति अभी से बढ़ाकर रखनी होगी। इस माह प्रतिदिन औसतन पांच लाख वैक्सीन दी जानी चाहिए। वहीं, जुलाई और अगस्त में प्रतिदिन दस लाख डोज का लक्ष्य होना चाहिए। आगामी 21 जून के बाद 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी भारत सरकार द्वारा निश्शुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य सरकार द्वारा व्यवस्था की गई सभी वैक्सीन का 21 जून तक उपयोग कर लिया जाए।

संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए जिलों में करें तैयारियां : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस वर्ष बरसात का मौसम समय से कुछ पहले शुरू हो गया है। इससे इस मौसम में होने वाली इंसेफ्लाइटिस, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि संक्रामक बीमारियों की आशंका भी बढ़ गई है। इसके मद्देनजर सभी संबंधित विभागों और जिलों के अधिकारियों की बैठक कर इन बीमारियों की रोकथाम की व्यवस्थाएं की जाए। उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाइज कारपोरेशन द्वारा दवाएं कंपनी रेट पर ही खरीदी जाएं। साथ ही सभी जिलों में डायलिसिस की सुविधा को मजबूत करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.