Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश- एमएसपी पर की जाए धान की खरीद, लगाए जाएं अतिरिक्त कांटे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद हो रही है। किसानों को एमएसपी का पूरा लाभ दिलाना राज्य सरकार की मंशा है। उन्होंने धान खरीद कार्य को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 04:15 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 05:10 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश- एमएसपी पर की जाए धान की खरीद, लगाए जाएं अतिरिक्त कांटे
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद हो रही है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान की खरीद हो रही है। किसानों को एमएसपी का पूरा लाभ दिलाना राज्य सरकार की मंशा है। उन्होंने धान खरीद कार्य को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि धान क्रय केंद्रों को पूरी तरह सक्रिय रखने के साथ किसानों से त्वरित खरीद की जाए। उन्होंने धान क्रय केंद्रों पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त काटों की व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी दिए हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को लोक भवन में उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दुग्ध उत्पादन के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए अधिक से अधिक राजस्व ग्रामों में दुग्ध समितियों के गठन की कार्रवाई की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूहों का गठन करते हुए इन्हें डेयरी परियोजनाओं से जोड़ा जाए। पीसीडीएफ की डेयरियां के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों को गो-आश्रय स्थलों का नियमित निरीक्षण और व्यवस्थाओं को बेहतर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने वरासत अभियान को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वरासत अभियान के दौरान प्रदेश के सभी गांवों में समयबद्ध ढंग से कार्यवाही करते हुए निर्विवाद उत्तराधिकार को खतौनियों में दर्ज किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रयागराज में आगामी माघ मेले की सभी तैयारियां गुणवत्तापूर्ण ढंग से की जाएं। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं विशेषकर कल्पवासियों तथा साधु-संतों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने माघ मेला परिसर में कोविड-19 के प्रोटोकाॅल के अनुरूप सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि मेले के दौरान स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन के विशेष प्रबंध किए जाएं।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश सी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.