Move to Jagran APP

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कोव‍िड संक्रमण पर टीम-9 के अधिकारियों के साथ की बैठक, द‍िए दिशा-निर्देश

कोरोना की चौथी लहर की आशंका के बीच बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने टीम 9 के साथ बैठक के दौरान अध‍िकार‍ियों को जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान उन्‍होंने कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति भी संतोष प्रकट क‍िया।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 02:35 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 02:35 PM (IST)
मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कोव‍िड संक्रमण पर टीम-9 के अधिकारियों के साथ की बैठक, द‍िए दिशा-निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय टीम-09 को द‍िए दिशा-निर्देश

लखनऊ, जेएनएन । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कोरोना वायरस को लेकर लखनऊ में टीम-9 के अधिकारियों के साथ बैठक की। कोरोना संक्रमण की चौथी लहर की आशंका के बीच मुख्‍यमंत्री योगी ने कोविड प्रबंधन हेतु गठित टीम-9 को दिशा-निर्देश जारी किए।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति संतोषप्रद है। 32 करोड़ 15 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही 18+ आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 90 प्रत‍िशत से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है।

बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने की आवश्यकता है। 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों में बड़ी संख्या अभी टीकाकवर नहीं ले सके हैं। इसे तेज करने की जरूरत है। 18+ आयु के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने में तेजी की अपेक्षा है। बूस्टर डोज की महत्ता और बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए।

प्रदेश में कोविड के एक्टिव केस में लगातार गिरावट देखी जा रही है। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 948 है। इनमें 892 मरीज होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। विगत 24 घंटों में 01 लाख 34 टेस्ट किए गए और 142 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 214 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया जाने की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू की जाए।

युवाओं के व्यापक हित के दृष्टिगत राज्य सरकार ने पिछले तीन दशकों से बंद पड़े राज्य सरकार के एएनएम/जीएनएम प्रशिक्षण संस्थानों के पुनर्संचालन का निर्णय लिया है। एएनएम/जीएनएम के बेहतर प्रशिक्षण के लिए अवस्थापना सुविधाओं के विकास की जरूरत है। ऐसे में हर संस्थान में मानकों का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। यह सुनिश्चित करायें कि हर संस्थान में फैकल्टी पर्याप्त हो, स्तरीय हो।

इंसेफेलाइटिस सहित विभिन्न जल जनित बीमारियों, कोविड प्रबंधन सहित लोक स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमें यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन और पाथ जैसी वैश्विक संस्थाओं से अच्छा सहयोग प्राप्त हुआ है। इन संस्थाओं के प्रतिनिधियों से सतत संवाद बनाये रखा जाए। संवाद-संपर्क के माध्यम से निकट भविष्य में प्रदेश वासियों के हित में और भी नई परियोजनाएं शुरू की जा सकेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.